हरियाणा विधानसभा में प्रश्नकाल सत्र, विधायकों के इन सवालों पर घिरी मनोहर सरकार
Advertisement

हरियाणा विधानसभा में प्रश्नकाल सत्र, विधायकों के इन सवालों पर घिरी मनोहर सरकार

हरियाणा विधानसभा में शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है. आज के सात्र की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. वहीं इस दौरान प्रश्नकाल सत्र का दौर चालू है. आज के सत्र की कार्रवाई शाम 6 बजे तक चलेगी.

हरियाणा विधानसभा में प्रश्नकाल सत्र, विधायकों के इन सवालों पर घिरी मनोहर सरकार

विजय राणा/चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा में शीतकालीन सत्र का दूसरे दिन कि कार्रवाई शुरू हो चुकी है. विधानसभा में प्रश्नकाल सत्र चल रही है. आज का सत्र शाम 6 बजे तक चलने वाला है. इस दौरान विपक्ष के विधायकों ने सत्ताधारी पार्टी को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया.

ये भी पढ़ें: झज्जर में 17 गांवों की जमीन होगी एक्वायर, प्रति एकड़ करोड़ों रुपये देगी सरकार

1. सराना से विधायक बलबीर सिंह ने अपने हल्के में खराब सड़कों की मरम्मत और सड़कों के पुनर्निर्माण का मुद्दा उठाया. इस पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पांच सड़कों पर काम चल रहा है. बाकी सड़कें विधायक को मिलने वाले 25 करोड़ की राशि के तहत करवाया जाएगा.

2. कैथल से विधायक लीला राम ने पूछा उनके हल्के में कई गांव में गंदे पानी की निकासी की समस्या है. सरकार के पास इस समस्या को दूर करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है. अगर है, तो यह काम कब तक होगा. इसके जवाब में पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कई गांवों में यह काम चल रहा है. बाकी गांवों का काम भी जल्द होगा.

3. कालांवाली से विधायक शीशपाल सिंह केहरवाला में परिवार पहचान पत्र के सत्यापन कार्य का मुद्दा उठाया. विधायक ने कहा कि मेरे हल्के में ऐसे कई परिवार हैं, जिनकी आय परिवार पहचान पत्र 180000 से कम है, लेकिन उनके बीपीएल कार्ड नहीं बने. प्रदेश में कई लाख लोगों के बीपीएल कार्ड काट दिए गए. कई लोगों ने जानकारी न होने की वजह से गलत डाटा भर दिया. इसके अलावा आय और रोजगार से जुड़ी भी गलत जानकारियां परिवार पहचान पत्र में डाली गईं है. इस पर जवाब देते हुए डीप्टी सीएम ने कहा कि जिन लोगों का सत्यापन होता जाएगा अगर वे गरीब लोग हैं तो उनका अगले महीने बीपीएल कार्ड बन जाएगा. 

4. डबवाली से विधायक अमित सिहाग ने भी परिवार पहचान पत्र बीपीएल कार्ड को लेकर सवाल पूछा. उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के सर्वे सही तरीके से नहीं हुए, जिन लोगों ने जानकारी नहीं होने के लिए से गलत आय भर दी. अब उनकी आय की एंट्री सही नहीं हो पा रही है. वहीं उन्होंने कहा कि जिनके पास अपना मकान है, हो सकता है वह उसका पुश्तैनी घर हो और उसकी आर्थिक हालत बहुत खराब हो तो ऐसे में उसका बीपीएल कार्ड क्यों बनाया नहीं जा सकता है. 

इस सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बीपीएल कार्ड बनाने से पहले यह देखा जाता है कि व्यक्ति के पास क्या रोजगार है उसकी आय कितनी है. उसके पास अपना मकान है या नहीं और उसके पास जमीन कितनी है. उन्होंने कहा कि कई परिवार ऐसे हैं. जिनकी आय ज्यादा है, लेकिन उनके बीपीएल कार्ड बने हुए हैं. वहीं उन्होंने कहा कि लेकिन सत्यापन का कार्य जारी है, जिन्हें ठीक किया जा रहा है. अगर किसी परिवार की आय घटती-बढ़ती है तो वह इसे बदलवा सकता है.

5. विधायक अमित सिहाग ने कहा कि इनकम वेरिफिकेशन काम सरल किया जाए. इसके जवाब में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वेरिफिकेशन को आसान करने के लिए भी सरकार काम करेगी.

Trending news