Haryana Education Department ने 28 हजार शिक्षकों का उनकी पसंद के स्कूल में किया तबादला
Advertisement

Haryana Education Department ने 28 हजार शिक्षकों का उनकी पसंद के स्कूल में किया तबादला

हरियाणा शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन ट्रांसफर ड्राइव की प्रक्रिया पूरी कर शिक्षकों के तबादला आदेश जारी किए हैं. इस आदेश में करीब 28 हजार शिक्षकों को पसंद के अनुसार स्कूल आवंटित किए गए हैं. 

Haryana Education Department ने 28 हजार शिक्षकों का उनकी पसंद के स्कूल में किया तबादला

चंडीगढ़: शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन ट्रांसफर ड्राइव की प्रक्रिया पूरी कर शिक्षकों के तबादला आदेश जारी कर दिए गए हैं. विभाग की ओर से तबादला आदेशों के बारे में जानकारी देते हुए सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अंशज सिंह ने बताया कि ट्रांसफर ड्राइव को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए विभाग की ओर से लगातार प्रयास जारी थे. कुछ तकनीकी कारणों के चलते ड्राइव पूरी करने में समय लगा, लेकिन अब विभाग की ओर से अधिकतर शिक्षकों को उनकी पसंद के अनुसार स्कूल आवंटित किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कसा BJP पर तंज, नाले में पाइप और स्टोव का जिक्र कर किस पर साधा निशाना?

डॉ. अंशज सिंह ने तबादला आदेशों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इन तबादलों में प्रिंसिपल, हेड मास्टर, ईएसएचएम, पीजीटी और टीजीटी को शामिल किया गया था. कुल 29464 शिक्षकों ने आवेदन किया था, जिसमें से 28583 शिक्षकों के तबादले किए गए हैं. डॉ. अंशज सिंह ने बताया कि तबादलों में पूरी तरह पारदर्शिता अपनाते हुए करीब 40 फीसदी शिक्षकों को पहली पसंद का स्टेशन अलॉट किया गया है, जबकि करीब 12 फीसदी शिक्षकों को दूसरी पसंद अलॉट की गई है और करीब 7 फीसदी शिक्षकों को उनकी तीसरी पसंद के स्टेशन पर भेजा गया है. कुल मिलाकर करीब 60 फीसदी शिक्षकों को उनकी पहली तीन पसंद के स्कूल अलॉट किए गए हैं जो कि सफल ट्रांसफर ड्राइव का परिणाम हैं. करीब 3 फीसदी शिक्षक ऐसे हैं, जिनके तबादला आदेश जारी नहीं किए गए, ऐसे शिक्षकों को दोबारा से मौका दिया जाएगा. तबादला के बाद सभी शिक्षकों को अगले 7 दिनों में कार्यभार ग्रहण अनिवार्य होगा.

ट्रांसफर ड्राइव को जल्द और निष्पक्ष तरीके से पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर की ओर से विशेष तौर पर दिशा निर्देश जारी किए गए थे. स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह, निदेशक सेकेंडरी शिक्षा विभाग डॉ. अंशज सिंह की तरफ से भी कोशिश यही थी कि इस ट्रांसफर ड्राइव से ज्यादा से ज्यादा छात्रों को शिक्षक और शिक्षकों को छात्र उपलब्ध करवाए जाएं. तबादला प्रक्रिया से संबंधित किसी भी समस्या के लिए शिक्षकों को सुगम संपर्क पोर्टल पर आवेदन करने के निर्देश दिए गए हैं.

विभाग की पूरी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को इस ट्रांसफर ड्राइव में संतुष्ट किया जाए, ताकि छात्रों की पढ़ाई निर्बाधित रूप से हो सके. विभाग ने तबादला प्रक्रिया के सफल क्रियान्वयन पर सभी शिक्षक वर्ग का भी आभार जताया है, जिन्होंने समय समय पर तबादले से जुड़ी समस्याओं के निराकरण में अहम भूमिका निभाई. विभाग पंजाबी विषय के शिक्षकों को फिर से स्कूल चयन का एक और मौका देने जा रहा है. 

बचे शिक्षकों को दूसरे ड्राइव में मौका मिलेगा
डॉ. अंशज सिंह के अनुसार ट्रांसफर ड्राइव में बचे शिक्षकों को जल्द ही दूसरे ड्राइव में मौका दिया जाएगा. इसके तुरंत बाद पीआरटी के लिए ट्रांसफर ड्राइव शुरू किया जाएगा और जल्द ही पीआरटी को Yes/No के ऑप्शन दिए जाएंगे. पीआरटी को वरिष्ठता के आधार पर (साल 2004 बैच या उससे पहले के बैच से लेकर 2017 बैच) तक दो-दो दिन का समय देते हुए सभी जेबीटी को स्कूल चयन का मौका दिया जाएगा. डॉ. अंशज सिंह के बताया कि रेगुलर टीचर्स के तबादलों के बाद रिक्त पदों पर गेस्ट टीचर्स को भी ट्रांसफर ड्राइव में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. उन्होंने दोहराया कि तबादला प्रक्रिया से संबंधित अगर किसी भी शिक्षक की कोई शिकायत या परेशानी है तो वो हेल्पलाइन नम्बर (01725049801) या सुगम पोर्टल के जरिये विभाग से संपर्क कर सकता है, जिसका जल्द से जल्द निवारण किया जाएगा.

Trending news