Harana Election 2024: कांग्रेस का AAP के लिए 'रखो या छोड़ दो' का प्रस्ताव, क्या हो पाएगा गठबंधन?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2421533

Harana Election 2024: कांग्रेस का AAP के लिए 'रखो या छोड़ दो' का प्रस्ताव, क्या हो पाएगा गठबंधन?

Harana Election 2024: हरियाणा चुनाव 2024 में कांग्रेस और AAP के बीच संभावित गठबंधन पर अनिश्चितता बनी हुई है. कांग्रेस ने AAP के सामने कुछ शर्तें रखी हैं, जिन पर गठबंधन निर्भर करेगा. कांग्रेस ने 9 उम्मीदवारों की सूची जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि अब फैसला जल्द लिया जाना चाहिए.

Harana Election 2024: कांग्रेस का AAP के लिए 'रखो या छोड़ दो' का प्रस्ताव, क्या हो पाएगा गठबंधन?

Haryana Election News: हरियाणा में गठबंधन को लेकर एक सप्ताह की अनिश्चितता के बाद रविवार को कांग्रेस ने AAP के सामने "स्वीकार करो या छोड़ो" का प्रस्ताव रखा. दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर संशय बना हुआ है. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच इस बात पर गठबंधन निर्भर करता है कि AAP सीटों की संख्या और विशेष निर्वाचन क्षेत्रों पर कांग्रेस की शर्तों को स्वीकार करती है या नहीं.

हरियाणा चुनाव के लिए जारी की सूची
उधर, रविवार रात कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. हालांकि यह सूची पहले जारी की गई 31 उम्मीदवारों की सूची से छोटी है, लेकिन कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी से जल्द से जल्द फैसला लेने का आग्रह किया है. गठबंधन पर जल्द ही अंतिम सहमति बनने की उम्मीद है. आप सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने देर रात तक आम आदमी पार्टी के प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी पढ़ें: जिसे कांग्रेस ने बनाया प्रत्याशी, उसका दावा- रोका गया शिव पुराण कथा का आयोजन

चल रही है बातचीत
आप की तरफ से उम्मीदवारों की सूची का ऐलान फिलहाल टाल दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी अपनी मांग 10 सीटों से घटाकर 4-6 कर सकती है, जो कांग्रेस ने ऑफर की हैं. ऐसे में अगर गठबंधन आगे बढ़ता है तो आम आदमी पार्टी सोमवार को उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है. गठबंधन को लेकर कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया और AAP के राघव चड्ढा के बीच बातचीत चल रही है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आम आदमी पार्टी को ऐसी सीटें दे सकती है, जहां उसके पास मजबूत उम्मीदवार नहीं हैं. या जहां, पिछले चुनावों में उसका प्रदर्शन खराब रहा है. ऐसे में अगर 'आप' कांग्रेस की तरफ से प्रस्तावित विधानसभा क्षेत्रों पर राजी हो जाती है तो 4-6 सीटों पर गठबंधन संभव है.

सपा भी मांग रही है सीटें
इसके अलावा कांग्रेस समाजवादी पार्टी को तीन सीटें दे सकती है. सपा नेता अखिलेश यादव ने पलवल में हथीन, चरखी दादरी में दादरी और गुड़गांव में सोहना सीट की मांग की है. गठबंधन को लेकर राघव चड्ढा ने कहा कि दोनों दल निजी महत्वाकांक्षाओं को किनारे रखकर गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने चेतावनी भी दी कि अगर इससे फायदा नहीं हुआ तो AAP आगे नहीं बढ़ेगी.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news