फतेहाबाद में आयुष्मान कार्ड बनवाने के नाम पर की जा रही अवैध वसूली, Video आया सामने
topStories0hindi1472705

फतेहाबाद में आयुष्मान कार्ड बनवाने के नाम पर की जा रही अवैध वसूली, Video आया सामने

फतेहाबाद में आयुष्मान कार्ड बनवाने के नाम पर CSC संचालकों द्वारा अवैध वसूली की जा रही है, वीडियो सामने आने के बाद ADC कार्यालय की ओर से 7 CSC संचालकों को नोटिस जारी किया जा चुका है.

फतेहाबाद में आयुष्मान कार्ड बनवाने के नाम पर की जा रही अवैध वसूली, Video आया सामने

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार द्वारा गरीब और जरूतमंद लोगों के लिए केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ा दिया है. इसके तहत अब गरीब परिवार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है.  31 दिसंबर तक हरियाणा में लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाने हैं, जिसके नाम पर अवैध वसूली की खबरें सामने आ रही हैं. 

क्या है पूरा मामला
हरियाणा में अब तक लगभग 10 लाख परिवारों को केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलता था, जिसमें बदलाव करते हुए CM मनोहर लाल ने इसका दायरा बढ़ा दिया. अब हरियाणा के 28 लाख परिवार इस योजना का लाभ ले सकेंगे. इसके तहत सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में कराया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में धोखाधड़ी के मामले में हरियाणा MLA बलराज कुंडू के भाई अरेस्ट

 

31 दिसंबर तक वितरित होंगे कार्ड
31 दिसंबर तक सभी 28 लाख परिवारों में इस योजना के तहत कार्ड वितरित किए जानें हैं, लेकिन अब इसमें अवैध वसूली की खबर सामने आ रही है.सरकार द्वारा  CSC संचालकों को निशुल्क कार्ड बनाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन वो सभी लाभार्थियों से कार्ड बनाने के नाम पर 70-100 रुपये तक की वसूली कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- हरियाणा सरकार का फैसला- 10 साल पुराने सभी Aadhar Card होंगे अपडेट, जानें क्या है Process

 

लोगों ने बनाए वीडियो
आयुष्मान कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से पैसे की वसूली का का मामला फतेहाबाद से सामने आया, जहां लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया. वीडियो सामने आने के बाद ADC कार्यालय की ओर से 7 CSC संचालकों को नोटिस जारी किया जा चुका है. इसके बाद भी अवैध वसूली की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं.  

Trending news