Accident News: सड़क हादसे में घायलों को मिलेगा निशुल्क इलाज, पुलिस ने तैयार की ये खास योजना
Advertisement

Accident News: सड़क हादसे में घायलों को मिलेगा निशुल्क इलाज, पुलिस ने तैयार की ये खास योजना

Haryana News: हरियाणा पुलिस ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है. इस योजना के तहत हरियाणा में होने वाले सड़क हासदों में घायल लोगों को 48 घंटों के अंदर इलाज मिलेगा. पुलिस का कहना है कि समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने के चलते घायलों की जान चली जाती है. इसलिए सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Accident News: सड़क हादसे में घायलों को मिलेगा निशुल्क इलाज, पुलिस ने तैयार की ये खास योजना

Haryana News: हरियाणा में लगातार सड़क हादसे बढ़ते जा रहे हैं. सड़क हादसों में मरने वालों की जान बचाने के लिए हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने एक खास और नई योजना तैयार की है. हरियाणा पुलिस की इस योजना के तहत सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को 48 घंटों तक सरकारी और निजी अस्पतालों में निशुल्क इलाज मिलेगा. इतना ही नहीं, घायलों के परिजनों की राय के बाद मरीजों को दूसरे अस्पतालों में भर्ती करवाया जाएगा.

हरियाणा पुलिस का कहना है कि हादसे के बाद गोल्डन ऑवर्स में घायल का अस्पताल पहुंचना जरूरी है, कई बार समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने के चलते घायलों को जान जा रही है. इसी के साथ हरियाणा पुलिस ने बीते गुरुवार को अपने एक बयान में कहा कि राज्य सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को पहले 48 घंटों के भीतर मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: केजरीवाल ने दी 'महिला दिवस' की शुभकामनाएं, महिलाओं से जुड़ा लिया ये बड़ा फैसला

उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण पहल का उद्देश्य किसी दुर्घटना के बाद महत्वपूर्ण अवधि के दौरान समय पर और सुलभ स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करना है. स्वीकृत प्रस्ताव को आगे के कार्यान्वयन के लिए परिवहन और स्वास्थ्य विभागों को भेज दिया गया है, यातायात और राजमार्ग के महानिरीक्षक (आईजी) हरदीप दून ने सड़कों को सुरक्षित बनाने के संबंध में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर के साथ एक बैठक की.

डीजीपी ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अध्यक्षता की, जहां उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए रणनीतियों पर चर्चा की. आईजी (यातायात और राजमार्ग) ने सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए किए गए प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए एक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें उन्होंने कहा कि 2023 में लेन ड्राइविंग उल्लंघन के लिए 2,30,369 ड्राइवरों को चालान जारी किए गए थे. पिछले साल की समान अवधि की तुलना में जनवरी 2024 में सड़क दुर्घटनाओं (90), मृत्यु दर (10) और चोटों (118) में कमी देखी गई.

Trending news