Haryana Ration Depot: अब हर 3 में से एक राशन डिपो पर होगा महिलाओं का हक, सरकार ने दिया 33% आरक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1801729

Haryana Ration Depot: अब हर 3 में से एक राशन डिपो पर होगा महिलाओं का हक, सरकार ने दिया 33% आरक्षण

Haryana Ration Depot: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य में शनिवार को घोषित किए गए नए राशन डिपो का आवंटन पीडीएस कंट्रोल ऑर्डर 2022 के तहत किया जाएगा. इसके तहत प्रति 300 लाभार्थी राशन कार्डों पर उचित मूल्य की एक सरकारी दुकान यानी राशन डिपो का संचालन किया जाना है. साथ ही, प्रदेश में राशन डिपो में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को लागू किया गया है.

Haryana Ration Depot: अब हर 3 में से एक राशन डिपो पर होगा महिलाओं का हक, सरकार ने दिया 33% आरक्षण

Haryana News: आज हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महिलाओं से किया अपना वादा निभाते हुए राशन डिपो में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को लागू कर दिया है. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को राशन डिपो के आवेदन के लिए बनाए गए पोर्टल की शुरुआती की. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके साथ ही राशन डिपो में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान लागू हो गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले से चल रहे राशन डिपो में महिलाओं के बैकलॉग को पूरा करने के लिए नए लाइसेंस आवंटन में प्रावधान किया गया है और नए घोषित 3224 में से 2382 राशन डिपो महिलाओं को दिए जाएंगे. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में यह बड़ा कदम है और प्रदेश सरकार ने महिलाओं के हित में अपने इस वादे को पूरा करते हुए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाया है. 

राशन डिपो आवंटन में 33 प्रतिशत आरक्षण
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य में शनिवार को घोषित किए गए नए राशन डिपो का आवंटन पीडीएस कंट्रोल ऑर्डर 2022 के तहत किया जाएगा. इसके तहत प्रति 300 लाभार्थी राशन कार्डों पर उचित मूल्य की एक सरकारी दुकान यानी राशन डिपो का संचालन किया जाना है. साथ ही, प्रदेश में राशन डिपो में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को लागू किया गया है, जिसके तहत हर दूसरे डिपो के बाद तीसरा डिपो महिलाओं को अलॉट किया जाएगा. उन्होंने बताया कि राशन डिपो के लिए आवेदन और चयन की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पहली बार की जा रही है.

ये भी पढ़ें: CBI ने Corporate Affairs के दो ज्वाइंट डायरेक्टर्स संग चार को किया गिरफ्तार, जानें मामला

तेजाब पीड़ितों और विधवा महिलाओं को मिलेगा वरीयता
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सात अगस्त तक अंत्योदय सरल पोर्टल पर आवेदन प्राप्त किए जाने के बाद अगस्त माह में ही जिला स्तर पर छंटनी और चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगा और एक सितंबर 2023 को नए डिपो धारकों की सूची जारी कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि राशन डिपो की अलॉटमेंट की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से पूरा किया जाएगा. दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राशन डिपो के लिए आवेदनकर्ता संबंधित वार्ड या गांव का निवासी होना चाहिए जिसकी उम्र 21 से 45 वर्ष के बीच हो. उन्होंने बताया कि आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12वीं पास होना है और आवेदक को कम्प्यूटर का ज्ञान होना भी अनिवार्य है. डिप्टी सीएम ने बताया कि राशन डिपो अलॉटमेंट में तेजाब हमले से पीड़ित महिलाओं और विधवाओं को वरीयता देने का भी प्रावधान किया गया है.

Trending news