Antibiotics Medicine: एंटीबायोटिक खाने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना शरीर को हो सकता है बड़ा नुकसान!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1976527

Antibiotics Medicine: एंटीबायोटिक खाने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना शरीर को हो सकता है बड़ा नुकसान!

आजकल लोग छोटा-मोटी बीमारियों में भी डॉक्टर के बीना सलाह के एंटीबायोटिक दवाएं खा लेते हैं. इन दिनों 18 से 24 नवंबर तक एंटीबायोटिक अवेयरनेस सप्ताह मानाया जा रहा है. एंटीबायोटिक अवेयरनेस सप्ताह अमेरिका समेत कई देशों में मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं क्या होती हैं एंटीबायोटिक दवाएं.

Antibiotics Medicine: एंटीबायोटिक खाने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना शरीर को हो सकता है बड़ा नुकसान!

Antibiotics Medicine:  दुनियाभर में इन दिनों एंटीबायोटिक जागरूकता सप्ताह चल रहा है. हर साल 18 से 24 नवंबर तक एंटीबायोटिक अवेयरनेस वीक कई देशों में मनाया जाता है. एंटीबायोटिक्स दवाओं का नाम आपने बहुत ज्यादा सुना होगा, क्योंकि इन दवाओं को डॉक्टर बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज के लिए देते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए लोग एंटीबायोटिक दवा लेते हैं. ये दवाएं बैक्टीरिया को मारती हैंइ और उन्हें बढ़ने से रोकती हैं. आइए जानते हैं क्या होती हैं एंटीबायोटिक दवाएं और इसके अवेयरनेस के बारें में. 

इन दिनों अमेरिका समेत दुनियाभर  में एंटीबायोटिक जागरूकता वीक मनाया जा रहा है. इस साल का थीम Preventing Antimicrobial Resistance Together पर मनाया जा रहा है. इस सप्ताह को मनाने की वजह लोगों में एंटीबायोटिक दवाओं की समझ बढ़ाना और इसका प्रसार करना है. 

क्या होती है एंटीबायोटिक दवाइयां  
एंटीबायोटिक दवाएं उन लोगों को दी जाती हैं, जिनमें बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारी होती है. सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे वायरल इंफेक्शन का इलाज नहीं कर सकते हैं. इन दवाओं का काम बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकना होता है. कई बार ऐसा होता है कि बैक्टीरिया काफी ज्यादा हो जाते हैं, तब डॉक्टर एंटीबायोटिक्स खाने की सलाह देते हैं. 

कैसे काम करता है एंटीबायोटिक
यह एंटीबायोटिक्स एंटी बैक्टीरियल एंटीबायोटिक जैसे पेनिसिलिन, बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. एंटीबायोटिक्स दवाएं आमतौर पर बैक्टीरिया कोशिका दीवार के निर्माण में बाधा डालती हैं. यह शरीर में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती हैं. इन दवाओं खाने के बाद आपको ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है. 

ये भी पढ़ें-बढ़ते प्रदूषण और इस डिजिटल युग में अपनी आंखों को कैसे रखें स्वस्थ, जानें यहां

WHO के अनुसार 
कुछ डॉक्टर ऐसे भी हैं जो एंटीबायोटिक्स का इंजेक्शन सीधे संक्रमण वाले हिस्से पर लगा सकते हैं. कई एंटीबायोटिक्स ऐसे भी हैं जो कुछ ही घंटों में अपना असर दिखाना शुरू कर देते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि डॉक्टर दवाईयों का पूरा कोर्स करने को बोलते हैं ताकी बैक्टीरििया फीर से पैदा न हो.  WHO के मुताबिक, अगर आप किसी भी बीमारी मे एंटीबायोटिक की दवा खाते हैं बीना किसी सलाह के तो ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है. इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही लें एंटीबायोटिक्स दवा. 

Trending news