Dengue Fever: डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए इस दिन मनाए ड्राई डे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1879126

Dengue Fever: डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए इस दिन मनाए ड्राई डे

Dengue Home Remedies: हरियाणा में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि कैसे डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोका जा सकता है, साथ ही कहा कि अगर हर व्यक्ति संडे को ड्राई डे मनाए तो डेंगू के बढ़ते मामलों को रोका जा सकता है. 

Dengue Fever: डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए इस दिन मनाए ड्राई डे

Haryana Dengue: डेंगू को लेकर अधिकारियों की मानें तो पूरे हरियाणा में 3 हजार डेंगू के पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. वहीं हर जिले में डेंगू की संख्या 200 से अधिक है, लेकिन गुरुग्राम में अभी सबसे कम 150 केस ही सामने आए हैं. बावजूद इसके भी टीम अलर्ट मोड पर है. अधिकारियों की मानें तो डेंगू से बचाव के लिए सावधानी ज्यादा जरूरी है. सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव का कहना है कि अगर हर व्यक्ति संडे को ड्राई डे मनाए तो डेंगू के बढ़ते मामलों को रोका जा सकता है. 

डेंगू मच्छरों को पनपने के लिए कैसा बचा जाए 
सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव की मानें तो हर कोई अपने घरों में ग्रीनरी बढ़ाने के लिए पौधे लगाते हैं, लेकिन गमलों में पनपने वाले मच्छरों के लारवा की तरफ ध्यान नहीं देते. सप्ताह में दो बार अगर इन गमलों का पानी सुखाकर दोबारा भरा जाए तो लारवा पनपने से रुक जाएगा.

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2023: हरियाणा के इस मंदिर में बैठे हैं 74 फुट ऊंचे बप्पा, जल्दी कर लें दर्शन

हरियाणा के बसई से सामने आए डेंगू के सबसे ज्यादा मामले 
वीरेंद्र यादव की मानें तो अब तक सामने आए मामलों में सबसे ज्यादा केस बसई इलाके से आए हैं. इन केसों को कंट्रोल करने के लिए बसई क्षेत्र में एंटी लारवा एक्टीविटी की जाएगी. यहां ब्रीडिंग चेकर्स द्वारा मास लेवल पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी. शहर के सभी वाटर पॉन्ड में गंबूजिया मछली छोड़ी जाएगी. इस बार विशेष बदलाव किया गया है, जिसके तहत फोगिंग केवल उन्हीं एरिया में कराई जाएगी जहां डेंगू के केस सामने आए हैं. 

फीवर मास सर्वे के दौरान 20 लाख घरों की हुई जांच
आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से फीवर मास सर्वे के दौरान 20 लाख घरों की जांच की जा चुकी है. लारवा मिलने पर 10 हजार लोगों को नोटिस दिया जा चुका है. इसके अलावा अस्पतालों में तैयारियां भी पुख्ता कर ली गई हैं. सिविल अस्पताल में डेंगू वार्ड में बैड की संख्या को 35 से बढ़ाकर 50 किया जा रहा है. सीएचसी व सब डिविजन अस्पतालों में भी डेंगू के मरीजों के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दे रहा है.

Input: Yogesh Kumar

Trending news