Health Tips: अगर जल्दी भूलने की है बीमारी तो इन फूड्स का करें सेवन, घोडे़ सा दौड़ेगा दिमाग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1753829

Health Tips: अगर जल्दी भूलने की है बीमारी तो इन फूड्स का करें सेवन, घोडे़ सा दौड़ेगा दिमाग

Health Tips:  अगर आप किसी भी चीज को जल्दी भूल जाते हैं या फिर याद करने में आपको समय लगता है तो इसके पीछे का कई कारण हो सकता है. 

Health Tips: अगर जल्दी भूलने की है बीमारी तो इन फूड्स का करें सेवन, घोडे़ सा दौड़ेगा दिमाग

Health Tips: दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. इसी के कारण ही हम अपने शरीर की हर एक्टीविटी को कंट्रोल कर सकते हैं. याददाश्त का भी सीधा कनेक्शन दिमाग से होता है. आजकल ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको बार-बार कुछ ना कुछ भूलने की आदत होती है और यही परेशानी आजकल छात्रों की भी उठानी पड़ रही है. जो कि परीक्षा के समय ध्यान लगाकर पड़ते हैं और परीक्षा के समय मौके  पर ही भूल जाते हैं. आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं, जिससे आप बार-बार भूलने की आदत को कम करने के साथ-साथ खत्म कर सकते हैं और आप अपनी मेमोरी पावर (Memory Power) को बढ़ा सकते हैं.

पर्याप्त नींद लें
आज के समय में लोगों की नींद अक्सर पूरी नहीं होती है.  लोग आजकल रातभर मोबाइल का प्रयोग करते हैं वहीं कोई रात रातभर टीवी में लगा रहता है, जिससे नींद पूरी नहीं होती है जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. इसलिए रोजाना 8 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. जिससे पूरी नींद लेने से दिमाग की मांसपेशियां रिलेक्स होती हैं और बेहद अच्छे से काम करती हैं, जिससे हम चीजों को कम भूलते हैं.

संतुलित आहार
हेल्दी डाइट हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है,जो हमारे दिमाग को स्वास्थ रखने में काफी मदद करती है. फल, हरी सब्जियां, मछली, बीन्स व प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन करने से हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है और ठीक प्रकार से कार्य करता है. वहीं जंक फूड़, शराब, धूम्रपान से दूरी बनाना हमारे दिमागी स्वास्थ के लिए काफी बेहतर होता है.

ये भी पढ़ें: Summer Fruits: तपती गर्मी में लू से बचने के लिए इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल, शरीर को मिलेगी ठंडक

मानसिक व्यायाम 
मानसिक व्यायाम भी हमारे दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है.व्यायाम करने से हमारा दिमाग एकदम स्वास्थ व टेंशन फ्री रहता है और जिससे हमारी बार-बार भूलने की समस्या खत्म हो जाती है.

काजू से दिमाग मजबूत 
काजू खाने से हमारा दिमाग तेज होता है. क्योंकि काजू में  पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड एसिड पाए जाते हैं, जो हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं, जिससे हमारी याददाश्त भी काफी तेज होती है.

 

Trending news