Health Tips: इस दौरान न करें केले का सेवन, वरना झेलनी पड़ सकती हैं दिक्कत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1826899

Health Tips: इस दौरान न करें केले का सेवन, वरना झेलनी पड़ सकती हैं दिक्कत

Health Tips: केला खाने के कई सारे फायदे होते हैं तो वहीं गलत वक्त पर खाने से आपकी सेहत भी बिगाड़ सकता है. अगर आपको रोजाना केला खाना पसंद है और केला खाने का पूरा फायदा पाना चाहते हैं, तो इन बीमारियों से पीड़ित होने या इन स्थितियों में केले का सेवन भूलकर भी न करें.

Health Tips: इस दौरान न करें केले का सेवन, वरना झेलनी पड़ सकती हैं दिक्कत

Health Tips: यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि केला (Banana) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केले में हर तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जैसेः- पोटेशियम विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स से केला भरपूर होता है. इसके सेवन से तुरंत एनर्जी मिलती है. इसी के साथ और भी कई चीजों में केला काफी फायदेमंद माना जाता है. मगर आपने कई घर में कई लोगों से सुना होगा की केला रात में नहीं खाना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि रात में केला क्यों नहीं खाना चाहिए.

एक तरफ जहां केला खाने के कई सारे फायदे होते हैं तो वहीं गलत वक्त पर खाने से आपकी सेहत भी बिगाड़ सकता है. केले में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे कई तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आपको रोजाना केला खाना पसंद है और केला खाने का पूरा फायदा पाना चाहते हैं, तो इन बीमारियों से पीड़ित होने या इन स्थितियों में केले का सेवन भूलकर भी न करें.

ये भी पढ़ेंः Menstrual Hygiene Practice: मासिक धर्म स्वच्छता नीति पर काम कर रही है केंद्र, कलंक मुक्त होगी देश की महिलाएं

सर्दी-जुकाम-

अगर आपको हमेशा सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है तो ऐसे में केले का सेवन बिल्कुल भी न करें. सर्दी-जुकाम के दौरान केले का सेवन करने से कई और समस्याएं हो सकती है. इसलिए दौरान केसे के सेवन से बचें.

रात में न करें केला का सेवन-

अक्सर आपने घर में मम्मी को कहते हुए सुना होगा की रात के वक्त केला नहीं खाना चाहिए. क्योंकि रात के वक्त केला खाने से वजन बढ़ सकता है. इसी के साथ नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती है. केले में कैलोरी भरपूर मात्रा में पाई जाती है और इसे पचने में ज्यादा वक्त लगता है.

ये भी पढ़ेंः Health Tips: स्टडी का दावा शाकाहारी लोगों की हड्डियां होती हैं कमजोर, तुरंत डाइट में शामिल करें ये चीजें

एसिडिटी की समस्या-

अगर आपको अक्सर गैस की समस्या रहती है तो केले के सेवन से हमेशा दूर रहना चाहिए. क्योंकि केले में स्टार्च और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से इसे पचने में काफी वक्त लगता है.

खाली पेट-

खाली पेट केला खाने से शरीर में मौजूद खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में बिगड़ जाती है. केले में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. इसलिए हमेशा केले को खाली पेट न खाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ेंः Milk Benefits Monsoon: बरसात में ऐसे करें दूध का सेवन, वरना... बिगड़ सकती सेहत

डायबिटीज और एलर्जी-

अगर आपको डायबिटीज और एलर्जी जैसी समस्या है तो केले के सेवन से दूर रहे. केला का सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें.

Trending news