Diet Tips: भूलकर भी न करें खाने की इन चीजों को दोबारा गर्म करने की गलती, बन जाएंगी जहर
Advertisement

Diet Tips: भूलकर भी न करें खाने की इन चीजों को दोबारा गर्म करने की गलती, बन जाएंगी जहर

कई फूड्स ऐसे होते हैं जिनको दोबारा गर्म करके खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इन फूड्स को दोबारा गर्म करने से आपको फूड पॉयजनिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं.   

 

Diet Tips: भूलकर भी न करें खाने की इन चीजों को दोबारा गर्म करने की गलती, बन जाएंगी जहर

Diet Tips: कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में हम खाना गर्म करके खा लेते हैं. ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. यह आपकी सेहत पर बहुत ही गंभीर असर डालता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई ऐसे फूड्स हैं जिनको दूबारा गर्म करने से आपके सेहत को नुकसार पहुंत सकता है. ऐसा करने से आपको फूड पॉयजनिंग जैसी समस्या हो सकती है. आज हम आपको पांच ऐसी चीजों को बारे में बताएंगे जिनको दूबरा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. 

चाय
अगर आप चाय बनाकर छोड़ देते हैं और बाद में इसको गर्म करके पीते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें. चाय जब ठंडी हो जाती है तो इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इसके अलावा इसपर फफूंदी-बैक्टीरिया भी पनप लगते हैं. ये सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं. आपको बता दें कि दूबारा चाय गर्म करके पीने से आपको पेट में खराबी, उल्टी, दस्त, ऐंठन और पाचन जैसी समस्या हो सकती है.

पालक
पालक को कभी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए, क्योंकि पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप जब इसके गर्म करके खाते हैं तो यह ऑक्साइड में बदलकर आपको सेहत के लिए हानिकारक बन जाता है. पालक दूबारा गर्म करने से इसमें नाइट्रो जैमिन नाम का तत्व पैदा होता है, जिससे पेट, फेफड़े और बेस्ट कैंसर जैसी गंभीर समस्या का खतरा बना रहता है. 

कुकिंग ऑयल
खाने के तेल को दोबारा गर्म करके कभी नहीं खाना चाहिए. ये सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है. जब तेल को दोबारा गर्म किया जाता है तो इसमें मौजूद फैट ट्रांस फैट में बदल जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. 

मशरूम
मशरूम लोगों का फेवरेट फूड होता है. इसको खाने ससे सेहत को कई फायदे होते हैं. मशरूम में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है लेकिन इसकी सब्जी बनाने के तुरंत बाद खाना चाहिए. इससे इसमें का प्रोटीन खत्म हो जाता है और पाचन को भी नुकसान पहुंचाता है. 

ये भी पढ़ें- Ank Jyotish: ये 5 मूलांक वाले लोग होते हैं लकी साबित, नौकरी में मिलती है तरक्की

चावल
चावल को दोबारा गर्म करके कभी नहीं खाना चाहिए. ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसको दूबारा गर्म करने से आपको फूड पॉयजनिंग की समस््या हो सकती है. चावल ठंडा होने पर इसमें  बैक्टीरिया  पैदा हो जाता है, जो दोबारा से खाने पर सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Trending news