Running And Walking: टहलना या दौड़ना? जानें आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1976890

Running And Walking: टहलना या दौड़ना? जानें आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

अगर अपने शरीर को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो रोजाना एक्ससाइझ जरूर करें. रोजाना टहलने और दैड़ने का सेहत पर अलग-अलग असर पड़ता है. आइए जानते हैं कौन सा है ज्यादा फायदेंमद. 

 

Running And Walking: टहलना या दौड़ना? जानें आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

Running and Walking: आपने अक्सर हेल्थ एक्सुर्ट्स से सुना होगा हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी होता है. अगर सबसे आसान एक्सरसाइज की बात करें तो सबसे पहले वॉकिंग और रनिंग का नाम आता है. टहलकर या दौड़कर आप अपने शरीर को फीट रख सकते हैं. लोग अक्सर इस बात से कंफ्यूज रहते हैं की टहलना ज्याद सेहत के लिए अच्छा होता है या दौड़ना. अगर फिटनेस के हिसाब से देखें तो दोनो ही एक्सरसाइज बेस्ट है. हालांकि इनका सेहत पर अलग-अलग तरह से असर होता है. आइए जानते हैं इसके फायदे. 

क्या है टहलने के फायदे
टहलना सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. ये शरीर को फिट रखने में भी मदद करता है. इससे आपका शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है और खाना भी सही से पचता है. जो लोग डायबिटीज जैसी बीमारी से पीड़ित के शिकार होते हैं. उन लोगों को अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हर रोज टहलना चाहिए. रोजाना टहलने से तनाव, चिंता, एंजाइटी, नींद की कमी, एकाग्रता की कमी आदि दूर हो जाती है. वो लोग जो बीमार या बुजुर्ग साथ ही एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं उन लोगों को टहलने से काफी फायदा मिल सकता है. टहलने का एक फायदा यह भी है कि आप इसको किसी भी उम्र में कर ससते हैं. टहलना आंखों के लिए भी काफी फायदेंमद माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- एनीमिया जैसी बीमारी में काफी फायदेमंद होता है किशमिश का पानी, इस समय करें सेवन

क्या है दौड़ने के फायदे
टहलने के साथ ही रनिंग के भी कई फायदे हैं. जिस तरह से आजकल लोग मोटापा से परेशान हैं. उन लोगों के लिए रनिंग वेट लॉस करने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन बन सकता है. दौड़ने से कैलरी और फैट बर्न होता है. इस कारण से मोटापा भी कम होता है. रोजाना दौड़ने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और मांसपेशियां मजबूत होती है. अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपके लिए दौड़ना एक अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है.

Trending news