World Blood Donor Day 2023: ब्लड डोनेट करने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान नहीं तो बिगड़ सकती है तबीयत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1737292

World Blood Donor Day 2023: ब्लड डोनेट करने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान नहीं तो बिगड़ सकती है तबीयत

Who Can Donate blood: रक्तदाता बनने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. इस बातों को बल्ड डोनेट करने से पहले ध्यान में जरूरी रखनी चाहिए नहीं तो अपने और रिसीवर के लिए मुश्किल हो सकती है.

World Blood Donor Day 2023: ब्लड डोनेट करने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान नहीं तो बिगड़ सकती है तबीयत

World Blood Donor Day 2023: रक्तदाता होने के लिए, दाता और प्राप्तकर्ता दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आम तौर पर कुछ नियम और दिशानिर्देश होते हैं।. जबकि विशिष्ट आवश्यकताएं देश और संगठन के अनुसार भिन्न हो सकती हैं, यहां रक्तदाता होने के कुछ सामान्य नियम हैं:

Age: खून डोनेट करने वालों को आम तौर पर एक निश्चित आयु सीमा के भीतर होना आवश्यक होता है. 18 से 65 साल के बीच के लोग ब्लड डोनेट कर सकते हैं. 

Weight: खून डोनेट करने वालों का वजन भी सुनिश्चित करना जरूर है. तभी वे सुरक्षित रूप से रक्तदान कर सकते हैं. युवाओं, महिलाओं और पुरूषों में वजन की आवश्यकता भिन्न हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर लगभग 50 किलोग्राम (110 पाउंड) या अधिक होती है.

Health: रक्तदान करने के लिए डोनर का सामान्य स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए. उन्हें कोई तीव्र या पुरानी बीमारी, संक्रमण या स्थिति नहीं होनी चाहिए जो स्वयं या प्राप्तकर्ता के लिए जोखिम पैदा कर सके. विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दाताओं की विशेष रूप से जांच की जाती है और दान प्रक्रिया के दौरान उनसे उनकी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूछा जाता है.

ये भी पढ़ें: World Blood Donor Day: दिल खोलकर करें रक्तदान, ब्लड डोनेट करने से मिलते हैं ये फायदे

Lifestyle and Behavior: जीवनशैली के कुछ कारक और व्यवहार रक्तदान योग्यता को प्रभावित कर सकते हैं. जैसे कि जो लोग असुरक्षित यौन संबंध या नशीली दवाओं का इस्तेमाल करना. इन कारण से उन्हें संक्रमण फैलाने के संभावित जोखिम के कारण रक्तदान करने से रोका जा सकता है. स्क्रीनिंग प्रक्रिया के दौरान दानदाताओं से आमतौर पर इन व्यवहारों के बारे में पूछा जाता है.

Medications: कुछ दवाएं रक्तदान करने की योग्यता को प्रभावित कर सकती हैं. जैसे कि रक्त विकारों का इलाज करने या रक्त के थक्कों को रोकने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं, व्यक्तियों को रक्तदान करने से रोक सकती हैं. स्क्रीनिंग प्रक्रिया के दौरान ली जा रही किसी भी दवा के बारे में डोनर को बताना जरूर होता है.

Travel History: संक्रामक रोगों के अधिक जोखिम वाले कुछ देशों या क्षेत्रों की हाल की यात्रा रक्तदान की पात्रता को प्रभावित कर सकती है. डोनर्स को एक विशिष्ट अवधि के लिए स्थगित किया जा सकता है अगर उन्होंने हाल ही में उन क्षेत्रों की यात्रा की है जहां मलेरिया या जीका वायरस जैसी बीमारियों का प्रसार अधिक है.

Hemoglobin Level: खून डोनेट करने से पहले शरीर में आपके कितना हीमोग्लोबिन लेवल है उसकी जांच की जाती है. जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि वे दान के लिए न्यूनतम आवश्यकता को पूरा करते हैं या नहीं. इसकी मात्रा शरीर में 12.5g/dL  तक होनी चाहिए. बता दें कि हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो ऑक्सीजन ले जाता है. अगर हीमोग्लोबिन का स्तर बहुत कम है, तो यह एनीमिया का संकेत हो सकता है, और दाता को उनके स्तर में सुधार होने तक स्थगित किया जा सकता है.

Trending news