Couple Yoga Poses: सेहत ही नहीं रिश्तों में सुधार के लिए भी जरूरी है योग, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Couple Yoga Poses: सेहत ही नहीं रिश्तों में सुधार के लिए भी जरूरी है योग, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Couple Yoga Poses: सेहत के साथ ही योगा रिश्तों को सुधारने में भी मददगार माना जाता है, पति-पत्नी के एक साथ योग करने से रिलेशनशिप बेहतर होता है. 

Couple Yoga Poses: सेहत ही नहीं रिश्तों में सुधार के लिए भी जरूरी है योग, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

International Yoga Day 2023: आगामी 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाएगा, जिसको लेकर देशभर में तैयारियां की जा रही हैं. बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान के बीच स्वस्थ रहने के लिए योगा बेहद जरूरी है. आपने  पाचन शक्ति (Digestive System), ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation),  मानसिक संतुलन (Mental  Health) जैसी कई बीमारियों को ठीक करने के लिए अलग-अलग तरह के आसन के नाम सुने होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगा करके आप अपने रिश्ते  (Relationship) को भी मजबूत कर सकते हैं. अगर नहीं जानते तो ये आर्टिकल आपके काम का है. 

योगा करने से मिलते हैं ये फायदे- 

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन
टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को सेक्स हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है, जो पुरुषों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी से पुरुषों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. नियमित योग करने से शरीर के हार्मोन बैलेंस रहते हैं.

स्ट्रेस कम करने में
बदलते लाइफस्टाइल और काम के बोझ की वजह से स्ट्रेस की समस्या आम हो गई, लेकिन कई बार तनाव आपके रिलेशनशिप को भी इफेक्ट करता है. नियमित योगा करने से तनाव कम करने में मदद मिलती है, इससे आपके और आपके पार्टनर के बीच रिश्ते बेहतर होते हैं. 

ये भी पढ़ें- Yoga Benefits:पीरियड्स में पेट दर्द और ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 योगासन

कम्युनिकेशन का बेहतर ऑप्शन
कई बार काम की अधिकता की वजह से पति-पत्नी एक-दूसरे से बात नहीं कर पाते, लेकिन अगर आप दोनों साथ में योगा करते हैं तो आपको एक-दूसरे से बात करने का भी समय मिलता है. इससे पति-पत्नी के बीच कम्युनिकेशन बेहतर होता है और रिश्ते मजबूत होते हैं. 

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद
योगा को नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर भी माना जाता है, अगर पति-पत्नी दोनों नियमित योगा करते हैं तो उन्हें इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है और वो कम बीमार पड़ते हैं. योगा करने से  पीरियड्स में दर्द और मरोड़ की समस्या में राहत मिलती है, जिससे महिलाओं में पीरियड्स के समय होने वाले मूड स्विंग कम होते हैं. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई सूचनाएं सामान्य  जानकारी पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news