Health Tips: ज्यादा आम खाने से खाने से वजन बढ़ने के साथ हो सकती है ये समस्या
Advertisement

Health Tips: ज्यादा आम खाने से खाने से वजन बढ़ने के साथ हो सकती है ये समस्या

Healthcare Tips in Hindi: आम को खाने से जितना फायदा मिलता है उसी तरह से इसके ज्यादा सेवन से शरीर को बहुत नुकसान होता है. वजन बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियों भी हो सकती है. आइए जानते हैं.  

Health Tips: ज्यादा आम खाने से खाने से वजन बढ़ने के साथ हो सकती है ये समस्या

Health Tips: फलों का राजा होता है आम. आम एक ऐसा फल है जिसको सभी बच्चे से लेकर बूढ़ें खाना पसंद करते हैं. इसमें सारे गुण मौजूद होते हैं. आम के स्वाद, उसकी मिठास, रसीलेपन से आम खाने के लोग दिवाने होते हैं. आम के शौकीन गर्मी आने का इंतजार करते हैं, क्योंकि मौसम के फल को खाने का मजा ही अगल होता है. गर्मी के मौसम में कई तरह के आम मार्केट में आते हैं, जिसे सभी बहुत ही शौक से खाते हैं. आम खाने से कई तरह के विटामिन, नैचुरल शुगर, आदि के गुण पाए जाते है. पर आपको बता दें कि लिमिट से ज्यादा हर चीज का परिणाम बुरा ही होता. जिस तरह से आम को खाने से फायदा मिलता है उसी तरह से इसका ज्यादा सेवन शरीर के नुकसानदायी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से शरीर पर क्या असर पड़ता है. 

मोटापा (Weight Gaining)
बता दें कि आम में भरपूर मात्रा में कैलोरीज होती हैं. इसके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने लग सकता है. अगर आप डायट पर हैं तो आप अगर वजन घटाने की प्रोसेस में हैं तो आपको आम का सेवन सीमित मात्रा में करना होगा. जिससे कि आपके इसे खाने के बाद जिम में ज्यादा समय न बिताा पड़े.

मुहासे (Pimples)
आम गरम होता है, जो कि शरीर को अंदर से गरमी पहुंचाता है. अगर आपकरी स्किन ऑयली है तो इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर पिंपल होने की सबसे ज्यादा संभावना है. ऐसा माना भी जाता है कि आम खाने से शरीर पर दाने या फुंसि निकल आती है.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: इन आदतों को बदलने से बढ़ता Belly Fat होगा कम, घटेगी चर्बी

डायबिटीज (Diabetes)
आम में ज्यादा मात्रा में शुगर होता है, जिससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इससे डायबिटिज होने का खतरा होता है और साथ ही जिनको डायबिटिक की समस्या है उनको इसका सेवन बहुत ही कम करना चाहिए. क्योंकि आम का ज्यादा सेवन डायबिटिक लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

पेट खराब (Loose Motion)
जैसा आपको बताया कि आम की तासीर गरम होती है. इससे पेट में गर्मी हो जाती है, जिससे पेट खराब होने की चांसेस बढ़ जाते हैं. साथ ही आम में फाइबर्स की मात्रा ज्यादा होती है, जिनको कब्ज की परेशानी होती है उनके लिए आम ठीक है, नहीं तो इससे दस्त लगने की संभावना बढ़ जाती है. 

एलर्जी (Allergy)
आम खाते समय साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. आम के खाने के बाद हाथ और मुंह को अच्छी तरह पानी से धोना चाहिए. आम के रस से एलर्जी भी सकती है. रस के चेहरे या कही पर भी लगे रहने से दाने भी हो सकते हैं.

Trending news