Gurugram News: सेक्टर 37 में फैक्ट्री वर्कर्स के लिए लगा फ्री हेल्थ चेकअप कैंप, कर्मियों ने कराई स्वास्थ्य की जांच
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2053497

Gurugram News: सेक्टर 37 में फैक्ट्री वर्कर्स के लिए लगा फ्री हेल्थ चेकअप कैंप, कर्मियों ने कराई स्वास्थ्य की जांच

साइबर सिटी गुरुग्राम के सेक्टर 37 इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन ने वर्कर्स के लिए फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया. इस कैंप में गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव भी पहुंचे.

Gurugram News: सेक्टर 37 में फैक्ट्री वर्कर्स के लिए लगा फ्री हेल्थ चेकअप कैंप, कर्मियों ने कराई स्वास्थ्य की जांच

Gurugram News: साइबर सिटी गुरुग्राम के सेक्टर 37 इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन ने वर्कर्स के लिए फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया. इस कैंप में गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव भी पहुंचे. किसी भी इंडस्ट्री के लिए उनके वर्कर जो कंपनी में रीड की हड्डी का काम करते हैं उनकी हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए सेक्टर 37 इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन द्वारा इस कैंप का आयोजन किया गया. इस कैंप में वर्कर्स के बीपी, शुगर और ईसीजी जैसे टेस्ट किए गए. सैकड़ो वर्कर्स ने इस हेल्थ कैंप में अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई. हेल्थ कैंप शुरू होते ही वर्करों की लंबी कतार लग गई. हेल्थ कैंप में पहुंचे सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि इस तरह के कैंप का आयोजन होते रहना चाहिए, जिससे बिना किसी फीस के मजदूर वर्ग अपने स्वास्थ्य की जांच करा सके और किसी भी बीमारी का पता लगने पर समय पर इलाज करवा सके.

सेक्टर 37 इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन के प्रधान केके गांधी की मानें तो किसी भी इंडस्ट्री के लिए उसके वर्कर इंडस्ट्री को ग्रो करने में सबसे ज्यादा योगदान देते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए वर्करों के लिए हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया है. सेक्टर 37 इंडस्ट्रियल एरिया में एक लाख से ज्यादा वर्कर अलग-अलग इंडस्ट्री में काम करते हैं. सर्दियों के मौसम में अक्सर वर्करों की तबीयत खराब होती रहती है, लेकिन आर्थिक रूप पर मजबूत न होने के कारण कई कर्मी अपने स्वास्थ्य की जांच समय पर नहीं करवा पाते. इसीलिए इस तरह के फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन होते रहना चाहिए, जिससे इंडस्ट्री में काम करने वाले कर्मी स्वस्थ रहें और अच्छे से काम कर सकें. 

ये भी पढ़ें: अनिल विज ने SHO को लगाई फटकार, बोले-किसी को गुंडागर्दी करने नहीं दूंगा

इंडस्ट्रियल हेल्थ की डिप्टी डायरेक्टर अलका हुडा ने कहा कि डिपार्टमेंट की तरफ से मंथली टारगेट दिया जाता है कि अलग-अलग इंडस्ट्रियल एरिया के वर्करों के स्वास्थ्य की जांच होनी चाहिए. जिससे कि एक स्वस्थ वर्कर अच्छी इंडस्ट्री को ग्रो करने में मदद कर सके. इस तरह के कैंप से पहले इंडस्ट्रीज में जाकर पहले वर्करों की हेल्थ के बारे में उद्योगपतियों से राय ली जाती है और बहुत से वर्करों की कैंप के अलावा भी हेल्थ की जांच की जाती है.

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अपने स्तर पर भी अब जिला स्वास्थ्य विभाग इंडस्ट्री में काम करने वाले वर्करों के लिए इस तरह के कैंप का आयोजन किया जाएगा. बेहराल अब देखना होगा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कब तक इस तरह के कैंप का आयोजन किया जाएगा.

Input: Yogesh Kumar

Trending news