JNU New Rule Book: JNU में ये 17 काम माने जाएंगे Crime, लगेगा 30 हजार तक का जुर्माना
Advertisement

JNU New Rule Book: JNU में ये 17 काम माने जाएंगे Crime, लगेगा 30 हजार तक का जुर्माना

JNU Advisory: JNU में 10 पन्नों की एडवाइजरी जारी की गई है, जिसे 'अनुशासन और आचरण के नियम' का नाम दिया गया है. इस एडवाइजरी में 17 अपराध और उनमें मिलने वाली सजा के बारे में बताया गया है.

 

JNU New Rule Book: JNU में ये 17 काम माने जाएंगे Crime, लगेगा 30 हजार तक का जुर्माना

JNU New Rule Book: हमेशा किसी न किसी वजह से विवादों में रहने वाले JNU ने एक बड़ा फैसला किया है. JNU के नए नियम के अनुसार धरना प्रदर्शन करने वाले छात्रों पर 20 हजार रुपये, हिंसा से जुड़े मामलों का दोषी पाए जाने पर 30 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही ऐसे छात्रों का एडमिशन भी रद्द किया जा सकता है. 

JNU  विश्वविद्यालय प्रबंधन ने जारी की एडवाइजरी
JNU में होने वाले प्रोटेस्ट को रोकने के लिए  विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा 10 पन्नों की एडवाइजरी जारी की गई है. इसे 'अनुशासन और आचरण के नियम' का नाम दिया गया है. इस एडवाइजरी में 17 अपराध और उनमें मिलने वाली सजा के प्रावधानों के बारे में बताया गया है.

ये भी पढ़ें- अच्छी खबर: एक्सटेंशन के बाद इस तारीख से खुलेगा आश्रम फ्लाईओवर, जानें किसे होगा फायदा

अनुशासन और आचरण के नियम में शामिल अपराध
 JNU के द्वारा जारी एडवाइजरी में जुआं, छात्रावास के कमरों पर अनधिकृत कब्जा, अपमानजनक भाषा का उपयोग, जालसाजी, हिंसा में शामिल होना, धरना प्रदर्शन सहित कई अपराधों की सजा का प्रावधान किया गया है. जिनके साबित होने पर जुर्माना और छात्र का एडमिशन भी कैंसिल किया जा सकता है. साथ ही छात्र की शिकायत की कॉपी उसके माता-पिता को भी भेजी जाएगी. 

एडवाइजरी का विरोध
विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा जारी की गई एजवाइजरी का छात्र संगठनों द्वारा विरोध किया जा रहा है. छात्रों द्वारा नियमों को वापस लेने की मांग की जा रही है, लेकिन JNU प्रशासन की तरफ से इन नियमों को 3 फरवरी से लागू कर दिया गया है. 

BBC की डॉक्युमेंट्री को लेकर हुआ था विवाद
BBC की डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर JNU में काफी विवाद हुआ था, इस दौरान हंगामा विरोध प्रदर्शन और पत्थरबाजी की खबरें भी सामने आईं थीं. जिसके बाद JNU विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा ये एजवाइजरी जारी की गई है.   

Trending news