Karwa Chauth 2022: इस करवाचौथ बिना पैसे खर्च करें बनाएं अपनी स्किन ग्लोइंग, घर में इस तरह करें फेशियल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1387008

Karwa Chauth 2022: इस करवाचौथ बिना पैसे खर्च करें बनाएं अपनी स्किन ग्लोइंग, घर में इस तरह करें फेशियल

Facial At home: इस करवाचौथ बिना पैसे खर्च करे भी आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. 

Karwa Chauth 2022: इस करवाचौथ बिना पैसे खर्च करें बनाएं अपनी स्किन ग्लोइंग, घर में इस तरह करें फेशियल

Karwa Chauth Homemade Facial: करवाचौथ पर हर महिला चाहती है कि वह खूबसूरत दिखे. उनके पति की नजरें उन्हीं पर टिकी रहें. इसलिए महिलाएं करवा चौथ आने से पहले ही पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं.  इस करवाचौथ आप बिना किसी तरह का कैमिकल इस्तेमाल करे भी खूबसूरत लग सकती हैं. हम आपको ऐसे होममेड फेशियल की टिप्स के बारे में बताएंगें जिससे आप घर पर ही पार्लर जैसा ग्लो पा सकेंगी. आलू टमाटर जैसी आम चीजों से फेशियल करने के बारे में बताएंगे. इस तरह की ऑर्गेनिक चीजों से स्किन को बिना कोई नुकसान नहीं पहुंचे नैचुरल ग्लो आता है. 

स्टेप 1- क्लींजर: फेशियल करने से पहले सबसे पहले अपने फेस को क्लीन करें. इससे चेहरे की गंदगी, तेल और कीलमुहासे निकल जाएंगे. इसके लिए आप सबसे पहले आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें, उसमें टमाटर की रस मिलाकर कॉटन पैड की मदद से चेहरे पर लगाएं. 

स्टेप 2- स्क्रबिंग: क्लींजर के बाद हमे चेहरे को स्क्रब करना है. इसके लिए चीनी लें उसमें आलू-टमाटर का रस और शहद मिलाएं. बनकर तैयार हुए इस पेस्च को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे चेहरे की सारी डेड स्कीन निकल जाएगी है. 

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो हाथों पर रचाएं ये स्पेशल डिजाइन

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth in Pregnant: प्रेग्नेंसी में रखने जा रही हैं करवाचौथ का व्रत तो निर्जल व्रत की जगह करें ये उपाय

स्टेप 3- फेस जेल: चेहरे को स्क्रब करने बाद चेहरे के लिए जेल बनाना है. इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा एलोवेरा जेल, टमाटर और आलू का रस मिलाएं. ये तो आपको पता ही है कि एलोवेरा जेल स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है. चेहरे पर इसके इस्तेमाल से हो रहे मुहासे या दाग-धब्बे, कालापन दूर होता है. इतना ही नहीं एलेवेरा जेल से स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है. 

स्टेप 4- फेस पैक: जेल से मसाज करने के बाद अब चेहरे पर फेस पैक लगाने की बारी है. इसके लिए कटोरी में आलू और टमाटर के रस में बेसन मिलाकर एक पैक तैयार करें. इस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और आंखों को ठंडक देने के लिए आलू या खीरे का एक टूकड़ा काटकर आंख पर रख लें. ध्यान रखना कि पैक ज्यादा गीला न हो. इस पैक को आप 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और फिर नोर्मल पानी से चेहरे को धो लें. 

स्टेप 5- टोनर और मॉइश्चराइजर: इतने स्टेप्स को फॉले करने और मसाज करने से आपके चेहरे के पोर्स खुल जाएंगे. इनको बंद करने के लिए आपको टोनर लगाना होगा. टोनर के रूप में आप गुलाबजल अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद कोई भी मॉइश्चराइजर लगाएं. 

Trending news