Delhi News: दिल्ली सरकार की अनोखी पहल, कूड़े का ढ़ेर हटाकर लगाए जाएंगे पेड़, आज से हुई शुरुआत
Advertisement

Delhi News: दिल्ली सरकार की अनोखी पहल, कूड़े का ढ़ेर हटाकर लगाए जाएंगे पेड़, आज से हुई शुरुआत

Delhi News: आज से दिल्ली सरकार ने शुरू किया जहां होगा कूड़े का ढेर, वहीं लगाएंगे पेड़ महिम की शुरुआत. इस मुहिम के तहत अवैध कूड़ा पॉइंट पर सफाई करके पेड़ लगाए जाएंगे. करीब 20 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है. 

Delhi News: दिल्ली सरकार की अनोखी पहल, कूड़े का ढ़ेर हटाकर लगाए जाएंगे पेड़, आज से हुई शुरुआत

Delhi News: डिप्टी मेयर अली मोहम्मद इकबाल ने आज से जहां होगा कूड़े का ढेर, वहीं लगाएंगे पेड़ महिम की शुरुआत की है. तुर्कमान गेट स्थित मस्जिद फैज इलाही से इस मुहिम की शुरुआत की गई है. इस मुहिम के तहत अवैध कूड़ा पॉइंट पर सफाई करके पुरानी दिल्ली में पेड़ लगाए जाएंगे. पुरानी दिल्ली में करीब 20 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है.  पहले दिन स्थानीय लोगों को बड़ी संख्या में पेड़ वितरित किए गए. इसके अलावा खुद डिप्टी मेयर ने ऐसे स्थान पर पौधारोपण किया, जहां पर पहले कूड़ा पड़ा रहता था.

इस अवसर पर डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि जहां होगा कूड़े का ढे़र वहीं लगाएंगे हम पेड़ महाअभियान की शुरुआत जोरदार तरीके से पुरानी दिल्ली और मटिया महल विधानसभा की आवाम के साथ तुर्कमान गेट दरगाह फैज इलाही से की है. बड़े-बुजुर्गों, महिलाओं एवं बच्चों ने एक साथ यह वादा किया कि जहां होगा कूड़े का ढे़र वहीं लगाएंगे हम पेड़.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: AAP नेता संदीप पाठक ने PM मोदी और अमित शाह पर साधा निशाना, कहा- अब इन्हें घर बैठाना पड़ेगा

उन्होंने कहा कि कूड़े के ढ़ेर से प्रदूषण फैलता है. वहीं पेड़ से पर्यावरण शुद्ध होता है. दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने के साथ-साथ हम हरी-भरी दिल्ली भी बनाएंगे. इसके लिए पुरानी दिल्ली में बड़े स्तर पर कूड़े के खत्ते हटाकर पौधे लगाएंगे, जिससे कि लोगों को साफ हवा मिल सके. आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार बनने के बाद ग्रीन कवर में भारी बढ़ोतरी हुई है.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रदूषण का स्तर भी कम हुआ है. अब हम उन स्थानों पर भी पेड़ लगाएंगे, जहां पर कूड़ा पड़ा रहता था इससे पुरानी दिल्ली की सुंदरता में चार चांद भी लगेंगे. इसके लिए हर जगह पेड़ वितरित किए जाएंगे. इस मुहिम के तहत 20 हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: दिल्लीवासियों को केजरीवाल ने दी बड़ी सौगात, 5 नए मोहल्ला क्लीनिक का किया उद्घाटन

डिप्टी मेयर ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में लगातार सफाई अभियान चल रहा है. आम आदमी पार्टी के विधायक से लेकर पार्षद अभियान का वार्डों में नेतृत्व कर रहे हैं. प्रत्येक वार्ड में सफाई अभियान चलाया जा रहा है. उसका निरीक्षण खुद मेयर डिप्टी मेयर और नेता सदन कर रहे हैं. आप देखेंगे कि जैसे-जैसे दिन निकलेंगे, दिल्ली दिन प्रतिदिन साफ होती जाएगी.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Trending news