Manipur Violence: मणिपुर में शर्मसार करने वाली घटना पर विपक्ष ने केंद्र पर साधा निशाना, कड़ी कार्रवाई की मांग
Advertisement

Manipur Violence: मणिपुर में शर्मसार करने वाली घटना पर विपक्ष ने केंद्र पर साधा निशाना, कड़ी कार्रवाई की मांग

Manipur Violence: मणिपुर में लगातार हिंसा जारी है. इस बीच मानवता को शर्मसार करने वाला एक ऐसा मामला सामने आया है. इस वीडियो में दो महिलाओं को भीड़ में नग्न अवस्था में गांव में धुमाया जा रहा है.  इस वीडियो की हर कोई निंदा कर रहा है और कई दिग्गज राजनीतिक नेताओं ने घटना की कड़ी निंदा की और कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

Manipur Violence: मणिपुर में शर्मसार करने वाली घटना पर विपक्ष ने केंद्र पर साधा निशाना, कड़ी कार्रवाई की मांग

Manipur Violence: मणिपुर में लगातार हिंसा जारी है. इस बीच मानवता को शर्मसार करने वाला एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सभी को हिलाकर रख दिया है. मणिपुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दो महिलाओं को भीड़ में नग्न अवस्था में गांव में धुमाया जा रहा है. इस वीडियो की हर कोई निंदा कर रहा है और सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग कर रहा है. इसी के साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी) सुप्रीमो प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन समेत कई राजनीतिक नेताओं ने घटना की कड़ी निंदा की और कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

AAP ने की मणिपुर की भयावह वीडियो की निंदा

आप ने बुधवार को मणिपुर के उस वीडियो को 'बेहद चौंकाने वाला' करार दिया है. इसने केंद्र और राज्य सरकारों पर हिंसा को रोकने के लिए कुछ नहीं करने का भी आरोप लगाया और उनकी "निष्क्रियता" को "देश के सभी नागरिकों के लिए दर्दनाक" बताया है. AAP ने कहा कि वह सभी नागरिकों से अनुरोध करती है कि वे असहाय महिलाओं की दुर्दशा और अपमान को न बढ़ाएं और वीभत्स वीडियो साझा किए बिना इस घृणित कृत्य के खिलाफ बोलें.

AAP ने आगे कहा कि हमने कथित तौर पर मणिपुर से एक वायरल वीडियो देखा है, जहां दो महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाया जा रहा है और बंधक बनाने वालों द्वारा उनके साथ लगातार छेड़छाड़ की जा रही है. यह हमारे संज्ञान में लाया गया है कि यह वीडियो 4 मई को कांगपोकपी जिले के बी फीनोम गांव में शूट किया गया था, जहां दोनों पूरे गांव को जलाने के बाद महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्‍कर्म किया गया. आम आदमी पार्टी इस भयावह और मणिपुर के असहाय लोगों के साथ जारी अत्याचार की निंदा करती है.

ये भी पढ़ेंः Manipur Violence: मणिपुर में सामूहिक दुष्कर्म के बाद 2 महिलाओं को नग्न घुमाने वीडियो वायरल, घटना की चौतरफा हो रही है निंदा

उन्होंने आगे कहा कि हम फिर से मणिपुर में प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं. समस्या से आंखें मूंद लेने से यह दूर नहीं होगी. आम आदमी पार्टी किसी भी तरह से सहायता करने के लिए तैयार और इच्छुक है जिसे केंद्र सरकार उचित समझे. तो वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मणिपुर की घटना बेहद शर्मनाक और निंदनीय है और भारतीय समाज में ऐसी जघन्य हरकतें बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं.

केजरीवाल ने ट्वीट में कहा कि "मणिपुर में स्थिति लगातार चिंताजनक होती जा रही है. मैं प्रधानमंत्री से अपील करता हूं कि वे मणिपुर की स्थितियों पर ध्यान दें. इस घटना के वीडियो में दिखाए गए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. ऐसे आपराधिक व्यवहार में शामिल व्यक्तियों के लिए भारत में कोई जगह नहीं होनी चाहिए."

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने की निंदा

घटना की कड़ी निंदा करते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट करते हुए कहा कि मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं. महिलाओं के खिलाफ हिंसा की इस भयावह घटना की जितनी निंदा की जाए कम है. समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा खामियाजा महिलाओं और बच्चों को भुगतना पड़ता है. हम सभी को मणिपुर में शांति के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए एक स्वर में हिंसा की निंदा करनी चाहिए. केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री मणिपुर की हिंसक घटनाओं पर आंखें मूंदकर क्यों बैठे हैं? क्या ऐसी तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें परेशान नहीं करतीं?

ये भी पढ़ेंः Delhi Crime: नाबालिक लड़की को प्रेस से जलाने का आरोप, आरोपी दंपत्ति की भीड़ ने की जमकर पिटाई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया प्रधानमंत्री की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया है. जब मणिपुर में भारत के विचार पर हमला किया जा रहा है तो भारत चुप नहीं रहेगा. हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं. शांति ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है.

टीएमपी प्रमुख देब बर्मन ने ट्वीट में कहा कि मणिपुर से परेशान करने वाले वीडियो सामने आ रहे हैं, जिसमें एक विशेष समुदाय की महिला को भीड़ द्वारा नग्न कर घुमाया जा रहा है. वहां दोनों समुदायों के रिश्ते पूरी तरह से टूट गए हैं.  मणिपुर में नफरत की जीत हुई है.

स्मृति ईरानी ने इस घटना को 'सरासर अमानवीय' बताया

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को मणिपुर में दो युवतियों को नग्न घुमाने वाले भयावह वीडियो को "सरासर अमानवीय" करार दिया है. उन्होंने मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह से भी बात की और कहा कि उन्होंने उन्हें आश्‍वासन दिया है कि अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए कोई भी प्रयास नहीं किया जाएगा. उनकी टिप्पणी उस भयावह वीडियो के बाद आई है, जिसमें मणिपुर में भीड़ द्वारा दो युवतियों को सड़क पर नग्न घुमाते हुए दिखाया गया था, जिसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था, जिसकी व्यापक निंदा हुई और सख्त कार्रवाई की मांग की गई.

स्मृति ईरानी ने अपने ट्वीट में कहा कि मणिपुर से 2 युवतियों के यौन उत्पीड़न का भयावह वीडियो निंदनीय और पूरी तरह से अमानवीय है. सीएम एन. बीरेन सिंह से बात की, जिन्होंने मुझे सूचित किया है कि जांच अभी चल रही है और आश्‍वासन दिया है कि अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए कोई भी प्रयास नहीं छोड़ा जाएगा.

मणिपुर पूरी तरह जातीय आधार पर बंट गया है

तृणमूल कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य सुष्मिता देव ने कहा कि सभी समुदायों के लोग केंद्र और राज्य सरकारों से नाखुश हैं, क्योंकि राज्य में 60,000 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात करने के बावजूद दोनों स्थिति को नियंत्रित करने में पूरी तरह से विफल रहे हैं. सुष्मिता ने IANS को फोन पर बताया कि हमने राज्यपाल को बताया है कि राहत शिविरों में शिशु आहार और अन्य राहत सामग्री का संकट है. सरकार के पास इस बारे में कोई योजना नहीं है कि राहत शिविरों में रह रहे हजारों विस्थापित लोगों का पुनर्वास कैसे किया जाए.

(इनपुटः IANS)

Trending news