Delhi Flood Update: दिल्ली के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पानी का स्तर कम होने के बाद दिल्ली नगर निगम सामान्य स्थिति बहाल में जुटा है. दिल्ली नगर निगम के बाढ़ से अति प्रभावित मध्य क्षेत्र, सिविल लाइंस क्षेत्र और शहरी सदर पहाड़गंज क्षेत्र में सड़कों से पानी और गाद हटाने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है. जेटिंग मशीनों के सहारे सड़कों की धुलाई की जा रही है. निगम द्वारा मानव संसाधन और आधुनिक मशीनों के सहारे साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा है. बाढ़ राहत शिविरों में जलजनित एवं मच्छर से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए भी उपाय किए जा रहे हैं. निगम के अधिकारी और कर्मचारी दिन-रात बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में लगे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निगम के शहरी सदर पहाड़गंज क्षेत्र में दिल्ली नगर निगम की 9 टीमें मिशन मोड में कार्य कर रही है. इन टीमों में निगम के विभिन्न विभागों के कर्मचारी समन्वय बनाकर कार्य कर रहे हैं. बाढ़ के पानी से सड़कों पर बह कर आई मिट्टी और गाद को साफ करने के लिए 7 स्मॉक गन तैनात की गई हैं. शहरी सदर पहाड़गंज क्षेत्र द्वारा आज क्षेत्र की 9 रोड स्ट्रेच पर स्थिति बहाल करने की दिशा में कार्य किया गया. इनमें बेला रोड, निगम बोध घाट, शांति वन से विजय चौक, प्रियदर्शिनी कॉलोनी, मंकी ब्रिज, मैंकी ब्रिज से शांति वन, मोनेस्ट्री मार्केट और यमुना बाजार शामिल है. दिल्ली नगर निगम द्वारा शहरी सदर पहाड़गंज क्षेत्र में 3 पोर्टेबल पंप लगाए गए हैं और जमा पानी को निकाला जा रहा है. सुपर सकर मशीनों से सीवर की भी सफाई की जा रही है ताकि समुचित जल निकासी हो सके. निगम के कर्मचारी पूरे समर्पण व सेवाभाव से स्थिति को बेहतर करने की दिशा में कार्यरत है.


ये भी पढ़ें: Sonipat Traffic: जलभराव से सोनीपत में लगा 2 घंटे तक जाम, बारिश को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट


 


दिल्ली नगर निगम के मध्य क्षेत्र में सड़कों की नियमित रूप से सफाई की जा रही है. निगम की टीम ने बेला गांव, मिलेनियम डिपो रिंग रोड, हाफिज नगर भैरों मार्ग, मदीना मस्जिद डी ब्लॉक जैतपुर आदि स्थानों पर सफाई अभियान चलाया. दिल्ली नगर निगम ने जलभराव से निपटने के लिए 16 पंप लगाए गए इसके साथ ही 2 जेसीबी मशीन,15 सक्शन एवं जेटिंग मशीन,1 सुपर सकर मशीन लगाई गई हैं. निगम ने आज 13.5 घन मीटर मलबा हटाया एवं 23.5 वर्ग मीटर सड़कों की मरम्मत की.


दिल्ली नगर निगम तैमूर नगर नाले से कचरे को निकलने का कार्य तेजी से कर रहा है, इसी कड़ी में नाले से कचरा निकलने के लिए निगम द्वारा एक ट्रक एवं एक लोडर लगाए गए हैं और आज नाले से 4 मीट्रिक टन कचरा निकाला गया. दिल्ली नगर निगम दिल्ली गेट नाले से गाद निकालने का कार्य भी कर रहा है.


दिल्ली नगर निगम के सिविल लाइंस क्षेत्र में जलभराव वाले स्थानों पर सुपर सकर मशीन लगाई गई हैं. एक मशीन वजीराबाद, तिमारपुर, इंदिरा विहार एवं एक मशीन जे.जे. क्लस्टर स्वरूप नगर में लगाई गई हैं. क्षेत्र में जलभराव वाले स्थलों पर पंपों की सहायता से पानी निकला जा रहा है. इसके साथ ही हकीकत नगर, मुखर्जी नगर, झरोड़ा इत्यादि स्थलों पर सड़को की सफाई की जा रही है. बाढ़ राहत शिविरों पर नियमित रूप से फॉगिंग की जा रही है. साथ ही डॉक्टर भी नियमित रूप से शिविरों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.


निगम बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नियमित रूप से मच्छररोधी दवा का छिड़काव व फॉगिंग की जा रही है. निगम द्वारा पर्याप्त संख्या में डीबीसी चैकर्स भी तैनात किए गए हैं जो प्रभावित क्षेत्रों में मच्छरों के प्रजनन की जांच कर रहे हैं. निगम राहत शिविरों में आज नागरिकों को 216 ओआरएस के पैकेट, 637 ओपीडी आयोजित की गई, 325 स्वास्थ्य परामर्श दिए गए और बुनियादी दवाएं भी वितरित की जा रही है. इन क्षेत्रों में ओपीडी व हेल्थ टॉक भी आयोजित की जा रही है. निगम के पशु चिकित्सा विभाग द्वारा मृत जानवरों को उठाने का कार्य किया जा रहा है. निगम के पशु चिकित्सा विभाग द्वारा अब तक बाढ़ग्रस्त इलाकों से 1300 से अधिक मृत पशुओं को उठाया गया और नियमानुसार निस्तारित किया गया.