Delhi Street Dogs: दिल्ली की सड़कों पर अब नहीं दिखेंगे लावारिस कुत्ते, मेयर ने बनाया ये प्लान
Advertisement

Delhi Street Dogs: दिल्ली की सड़कों पर अब नहीं दिखेंगे लावारिस कुत्ते, मेयर ने बनाया ये प्लान

Delhi News in Hindi: दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय ने बेसहारा जानवरों की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकारी पशु अस्पतालों में कमेटियां बनाई जाने की बात कही. जिसमें स्ट्रीट डॉग्स के इलाज और स्टेरलिजैशन में मदद मिलेगी और साथ ही कई समस्याओं को सुलझाएगी. 

Delhi Street Dogs: दिल्ली की सड़कों पर अब नहीं दिखेंगे लावारिस कुत्ते, मेयर ने बनाया ये प्लान

Delhi News: दिल्ली में स्ट्रीट डॉग्स की समस्याओं को समाधान करने के लिए मेयर शैली ओबेरॉय ने एक बैठक का आयोजन किया. जहां दिल्ली में बेसहारा जानवरों की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकारी पशु अस्पतालों में कमेटियां बनाने की बात कही गई. यह कमेटियां क्षेत्र के डॉग लवर्स के साथ मिलकर उनके मुद्दों को हल करने का काम करेंगी. इससे स्ट्रीट डॉग्स के इलाज और स्टेरलिजैशन में मदद मिलेगी. सीएएम अरविंद केजरीवाल के विजन के तहत सामुदायिक सहभागिता से लोगों की समस्याओं को हल करेंगे.

दिल्ली में स्ट्रीट डॉग्स के मुद्दों से संबंधित मामलों के स्थायी समाधान के लिए मेयर शैली ओबेरॉय ने एमसीडी मुख्यालय में मंगलवार को पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और एनजीओ के साथ महत्वपूर्ण बैठक की. गैर-सरकारी संगठनों ने स्ट्रीट डॉग्स से जुड़ी वित्तीय और ढ़ांचागत समस्याओं से अवगत कराया. मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने स्टरलाइजेशन में मदद के लिए डॉग लवर्स की भागीदारी का सुझाव दिया. साथ ही एबीसी कार्यक्रम में सार्वजनिक भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया.

मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि स्ट्रीट डॉग्स के मुद्दों को हल करने के लिए कार्यकर्ता, सहभागिता और इंफ्रास्ट्रक्चर जरूरी है. दिल्ली में स्ट्रीट डॉग्स के मुद्दों को हल करने के लिए एनजीओ को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होने देंगे. लोगों की सोच बदली जाएगी कि स्ट्रीट डॉग्स का स्टरलाइजेशन करते वक्त उनको ठीक से ट्रीट नहीं किया जाता है. इसके अलावा उनको भरोसा दिलाया जाएगा कि स्ट्रीट डॉग्स को जहां से ले जाया गया है उसी स्थान पर छोड़ा जाएगा. इसके लिए व्यापक स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi News: मेयर शैली ओबेरॉय अस्पतालों के निरीक्षण पर, बोलीं- जल्द मैनपावर की कमी को करेंगे पूरा

उन्होंने कहा कि सरकारी पशु अस्पतालों में कमेटी बनाई जाएगी. यह कमेटियां क्षेत्र के डॉग लवर्स के साथ मिलकर काम करेंगी. केजरीवाल सरकार की तरफ से इस तरह की कमेटियां स्कूलों में बनाई गईं, जो कि काफी ज्यादा सफल रहीं. सीएम अरविंद केजरीवाल के विजन के तहत सामुदायिक सहभागिता से लोगों की समस्याओं को हल करेंगे

डीडीसी सदस्य गोपाल मोहन ने कहा कि जानवरों से रिश्ता प्रोफेशनल नहीं बल्कि दिल से होना चाहिए. दिल्ली में बड़े स्तर पर लोग बेसहारा स्ट्रीट डॉग्स की देखभाल कर रहे हैं. इनके साथ मिलकर स्ट्रीट डॉग्स को मुद्दों को हल किया जाना चाहिए. बैठक के दौरान अतिरिक्त आयुक्त सुनील भादू, पशु चिकित्सा निदेशक डॉ. कुलदीप सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news