हरियाणा में 4 'मेडिकल कॉलेज' का होगा निर्माण, राजस्थान के लिए होगा Lifeline साबित- दुष्यंत चौटाला
Advertisement

हरियाणा में 4 'मेडिकल कॉलेज' का होगा निर्माण, राजस्थान के लिए होगा Lifeline साबित- दुष्यंत चौटाला

हरियाणा राज्य सरकार नागरिकों को बेहतर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा में 4 मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य शुरू करने जा रही है. इतना ही नहीं इन कॉलेजों से राजस्थान के लोगों को बड़ा लाभ मिलने वाला है. 

हरियाणा में 4 'मेडिकल कॉलेज' का होगा निर्माण, राजस्थान के लिए होगा Lifeline साबित- दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़/विनोद लांबाः प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का लक्ष्य तय समय में पूरा करेगी. राज्य सरकार नागरिकों को बेहतर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए संकल्पित है. हरियाणा में 4 मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य अगले एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़, जींद, करनाल और भिवानी जिले में स्थापित किए जा रहे मेडिकल कॉलेजों में तय समय में दाखिले शुरू करवाए जाएंगे. उपमुख्यमंत्री शनिवार को महेंद्रगढ़ जिले के गांव कोरियावास में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के बाद पत्रकारों से रूबरू थे. गांव कोरियावास में बन रहा मेडिकल कॉलेज हरियाणा के कई जिलों के अलावा राजस्थान के लिए भी लाइफलाइन साबित होगा.

ये भी पढ़ेंः हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि ने कांग्रेस का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की मांग

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पहले फेज में 500 करोड़ रूपए से अधिक की लागत आएगी जबकि दूसरे फेज के लिए भी 300 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि लगभग 80 एकड़ में तैयार हो रहे इस मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण का कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से यहां पर ओपीडी तथा कक्षाएं प्रारंभ करवा दी जाएंगी और शुरुआत में यहां 100 सीटें होंगी. इसके बाद पांच साल में एमसीआई से अप्रूवल के बाद 500 सीटें हो जाएंगी. नारनौल बाईपास से लेकर कोरियावास की ओर जाने वाली सड़क को 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा ताकि मेडिकल कॉलेज में आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

ये भी पढ़ेंः 'अमृता अस्पताल' का निरीक्षण करने पहुंचे विज, बोले- हरियाणा ही नहीं पूरे देश के लोगों को होगा फायदा

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह मेडिकल कॉलेज सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाओं वाला कॉलेज होगा और इसमें कुल 880 बेड होंगे. 720 वार्ड बैड जबकि 100 आईसीयू बैड और 14 ऑपरेशन थियेटर होंगे. 40 स्पेशल बेड तथा प्राइवेट वार्ड में 20 बैड भी होंगे.

fallback

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की महेंद्रगढ़ को सौगात, आठ सड़क विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महेंद्रगढ़ जिले को सौगात देते हुए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लगभग 25 करोड़ 92 लाख 8 हजार की लागत से बनने वाली आठ सड़कों के निर्माण व सुधारीकरण का  शिलान्यास किया. डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में ढांचागत सुविधाओं को बढ़ा रही है और सड़कें किसी भी देश-प्रदेश के विकास की धुरी होती हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में नए राष्ट्रीय राजमार्ग व राज्य राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है और इसके अलावा मुख्य सड़कों का विस्तारीकरण व चौड़ीकरण भी किया जा रहा है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नारनौल के पास बन रहा मल्टीपरपज लॉजिस्टिक हब इस क्षेत्र व प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather Alert: दिल्ली में झूमकर आया सावन, रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला रहेगा जारी

उपमुख्यमंत्री ने लगभग 413.74 लाख रुपए की लागत से सिगड़ी से खेड़ी वाया झुक अगियार सड़क के चौड़ीकरण व सुधारीकरण का शिलान्यास किया. इनमें लगभग 336.30 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सुंदरह से मानपुरा रोड, लगभग 179.25 लाख रुपए की लागत से बेवल से खैराना कनीना अटेली रोड तक सड़क का चौड़ीकरण व सुधारीकरण होगा.

fallback

उन्होंने कहा कि लगभग 743.44 लाख रुपए की लागत से नेशनल हाईवे 148बी से नेशनल हाईवे 148बी वाया महेंद्रगढ़ शहर, माजरा खुर्द, माजरा कला, मालडा, बवाना सेहलंग व बसई सड़क के सुदृढ़ीकरण का किया जाएगा.  लगभग 187.25 लाख रुपए की लागत बलाना से सोहला सड़क चौड़ीकरण, लगभग 203.16 लाख रुपए की लागत से रामपुर नांगल चौधरी से धौलेड़ा वाया सरेली बीगोपुर सड़क का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: रविवार के दिन ऐसे करें सूर्य देव की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

इसी के साथ करीब 256.67 लाख रुपए की लागत से निजामपुर खेत्री रोड से बामनवास सड़क का सुदृढ़ीकरण और लगभग 272.27 लाख रुपए की लागत से सतनाली से नावा तक की सड़क का निर्माण होगा. इस अवसर पर जेजेपी प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कंवर सिंह कलवाड़ी, प्रदेश महासचिव मंजू चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव अनीता यादव, जिला प्रधान एडवोकेट तेजप्रकाश व अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे.

WATCH LIVE TV

Trending news