Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट का रनवे बनने से पहले किसानों को मिलेगा 58 लाख का मुआवजा, जानें वजह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2303973

Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट का रनवे बनने से पहले किसानों को मिलेगा 58 लाख का मुआवजा, जानें वजह

Jewar Airport News: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के बन रहे जेवर एयरपोर्ट के रनवे में रास्ते में 600 पेड़ आ रहे है, जिन्हें हटाने की बात की जा रही है. जो कि किसानों के हैं. इन पेड़ों को हटाने के लिए किसानों को पहले मुआवजा दिया जाएगा और बदले में यमुना प्राधिकरण 10 गुना पौधे लगाएगा. 

Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट का रनवे बनने से पहले किसानों को मिलेगा 58 लाख का मुआवजा, जानें वजह

Jewar Airport News: ग्रेटर नोएडा के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के जेवर में एशिया का सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण में अब तक साढ़े पांच हजार पेड़ों को हटाया गया था. इसके बदले में प्राधिकरण ने 60 हजार पौधे लगाए थे, मगर अब भी 600 पेड़ रनवे के रास्ते में हैं. जो कि किसानों के हैं. इन पेड़ों को हटाने के लिए किसानों को पहले मुआवजा दिया जाएगा. जिसके बदले में यमुना प्राधिकरण 10 गुना पौधे लगाएगा. 

पेड़ हटाने पर 10 गुना पेड़ लगाने की बात 
बता दें ग्रेटर नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. जेवर में गांव और किसानों की जमीन पर पेड़ों की संख्या काफी ज्यादा थी. भारत सरकार से यहां एयरपोर्ट बनाने की बात हुई और एनवायरनमेंट क्लेरेंस ली गई. जिसमें यह बात तय हुई थी कि एयरपोर्ट बनाने के लिए जितने पेड़ हटाए जाएंगे, उसके 10 गुना पेड़ लगाए जाएं. 

600 पेड़ों को हटाए जाने की बात 
यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह की मानें तो शुरुआत में करीब साढ़े पांच हजार पेड़ हटाए गए और उसके बदले में 60 हजार पेड़ लगाए गए. इसके अलावा वहां काफी पेड़ों को नहीं हटाया गया था, जिसमें से करीब 600 पेड़ अब रनवे की लैडिंग होने वाली जगह पर है. जिसको ज्यूरिख कंपनी हटाने का अनुरोध कर रही है. 

ये भी पढ़ें: Gurugram: फैक्ट्री बस से कुचलकर मजदूर की मौत, भड़की हिंसा और पुलिसकर्मी हुए घायल

किसानों को दिया जाएगा मुआवजा
अरुणवीर सिंह का कहना है कि यह पेड़ किसानों के हैं. उन्होंने कहा कि इन पेड़ों का किसानों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला है. ज्यूरिख कंपनी से कहा गया है कि किसानों को जल्द मुआवजा दिया जाए. इसके बाद इन पेड़ों को हटवा दिया जाएगा. 

किसानों का करीब 58 लाख रुपए बकाया
उन्होंने कहा कि किसानों का करीब 58 लाख रुपए बकाया है. इन पेड़ों के हटाने के लिए 10 गुना पौधे लगाने की बात हुई है. इसी कड़ी में 600 पेड़ की बजाय 6 हजार पेड़ लगाए जाएंगे. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news