Pele Died: ब्राजील के महान फुटबॉलर और 3 बार के विश्व कप विजेता रहे पेले का निधन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1506911

Pele Died: ब्राजील के महान फुटबॉलर और 3 बार के विश्व कप विजेता रहे पेले का निधन

Pele Died: ब्राजील के महान फुटबॉलर और 3 बार के फीफा विश्व कप विजेता रहे पेले का 82 साल की उम्र में निधन हो गया, वो कैंसर से पीड़ित थे. 

Pele Died: ब्राजील के महान फुटबॉलर और 3 बार के विश्व कप विजेता रहे पेले का निधन

नई दिल्ली: तीन बार के फीफा विश्व कप विजेता रहे ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. इस बात की जानकारी उनकी बेटी केली नेसिमेंटो ने अपने इंस्टाग्राम पर दी. उन्होंने लिखा 'हम जो कुछ भी हैं, आपकी बदौलत हैं. हम आपसे असीम प्यार करते हैं. शांति से रहें.'

fallback

 

पेले को विश्व के महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, वो तीन बार फीफा विश्व कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. वो कैंसर से पीड़ित थे. 29 नवंबर को सांस लेने में परेशानी होने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उनकी मौत हो गई. 

 

पेले का असली नाम एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो है, उनका जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य के ट्रेस कोराकोस में हुआ था. पेले ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 92 मैचों में 77 गोल किए हैं.  एक फुटबॉलर के रूप में पेले तीन बार फीफा विश्व कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. पेले ने साल 1958, 1962 और 1970 में फीफा विश्व कप में जीत हासिल की.

29 नवंबर को पेले को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, साल 2021 में कोलन ट्यूमर निकालने के बाद से ही वह लगातार कीमोथेरेपी ले रहे थे.यहां पर उन्होंने कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट का भी जवाब देना बंद कर दिया था. इसके बाद उन्हें पैलिएटिव केयर में शिफ्ट कर दिया गया था.केले की मौत के बाद विश्व भर के उनके प्रशंसकों में शोक का माहौल है. विश्व ने एक महान फुटबॉलर को खो दिया.  

 

Trending news