Quiz Questions and Answers: आज के समय में जनरल नॉलेज और क्विज की काफी जरूरत है. चाहे वो कोई परीक्षा हो या दोस्तों के साथ बातचीत. आपको हर मोड़ पर क्विज की जरूरत पड़ ही जाती है. स्कूल, कॉलेज से लेकर नौकरियों की तैयारी तक हर जगह जनरल नॉलेज की जानकारी चाहिए होती है. जनरल नॉलेज से बौद्धिक विकास भी होता है. ऐसे में आपको रोजाना जनरल नॉलेज के सवालों से रुबरू होना चाहिए. ये मजेदार होने के साथ-साथ काफी जरूरी भी होते हैं.  हमें बचपन से ही क्विज से दो-चार कराया जाता है. ताकि हमारी दिमागी विकास हो सके. ऐसे में चलिए अब हम आपको देते हैं क्विज के कुछ ऐसे सवाल जिन्हें सॉल्व करने में आपको मजा तो आएगा ही. साथ ही साथ आपके ज्ञान में भी इजाफा होगा.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल1- किस देश में हुआ था हवाई जहाज का आविष्कार?
जवाब- हवाई जहाज बनाने का श्रेय अमेरिका के राइट ब्रदर्स को दिया जाता है. उनके बनाए हवाई जहाज ने साल 1903 में 17 दिसंबर की तारीख को पहली उड़ान भड़ी थी.


सवाल 2- किस जानवर को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है.
जवाब- यूं तो कोई भी जानवर इंसान का दोस्त हो सकता है, लेकिन कुत्ते को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है.


सवाल 3- ऐसा कौन सा जीव है जिसे अपनी मौत आने से पहले पता चल जाता है?
क्या आपको इसका जवाब पता है? अगर नहीं तो हम बताते हैं. दरअसल, वो जीव बिच्छू है. बिच्छू को मौत से पहले उसे पता चल जाता है.


सवाल 4- क्या आपको पता है कि ऐसा कौन-सा जीव है जो 3 साल तक सोता है?
जवाब- समुद्री घोंघा ऐसा जीव है, जो 3 साल तक सोता है.


सवाल 5- क्या आपको पता है कि कौन सा जीव अपनी सांसों को 6 दिनों तक के लिए रोक सकता है?
जवाब- अगर आपको नहीं पता है तो इसका सही जवाब है बिच्छू. बिच्छू अपनी सांस को 6 दिनों तक के लिए रोक सकता है.
 


Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.