रक्षा मंत्री ने Republic Day Camp पर कैडेट्स को किया संबोधित, बोले- NCC पर देश को गर्व
Advertisement

रक्षा मंत्री ने Republic Day Camp पर कैडेट्स को किया संबोधित, बोले- NCC पर देश को गर्व

राजधानी दिल्ली कैंट इलाके में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर (NCC Republic Day Camp) का दौरा किया. रक्षा मंत्री ने अपने दौरे के दौरान बहादुर एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets) को रक्षा मंत्री पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए.

रक्षा मंत्री ने Republic Day Camp पर कैडेट्स को किया संबोधित, बोले- NCC पर देश को गर्व

शरद भारद्वाज/ नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली कैंट इलाके में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर (NCC Republic Day Camp) का दौरा किया. रक्षा मंत्री ने अपने दौरे के दौरान बहादुर एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets) को रक्षा मंत्री पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए. रक्षामंत्री ने NCC जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि NCC जवानों पर देश को गर्व है. भारत में सबसे बडा सुरक्षा कवच NCC है इसलिए देश की सुरक्षा में कोई कमी नहीं है. 

दिल्ली कैंट स्थित एनसीसी सभागार (NCC Auditorium) में आयोजित देश के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति कार्यक्रम के दौरान एनसीसी कैडेट्स ने रक्षा मंत्री को भारतीय गीत की रंगारंग प्रस्तुति दी. इस साल के रक्षा मंत्री पदक और प्रशस्ति पत्र के विजेताओं की घोषणा के साथ इस कार्यक्रम को चिह्नित किया गया. डीजी एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ नागरिक और सैन्य अधिकारियों ने इस समारोह में भाग लिया.

ये भी पढ़ें: Basant Panchami 2023: अबूझ मुहूर्त में करें सरस्वती पूजा और ये शुभ काम

बता दें कि रक्षा मंत्री पदक 1989 में स्थापित किया गया था और तब से यह हर साल सर्वोच्च आदेश की बहादुरी या असाधारण सेवा के लिए सबसे योग्य कैडेट्स और प्रशिक्षकों को सम्मानित किया जाता है. जिससे आज कई NCC जवानों को सम्मानित किया गया. जवानों ने कहा की NCC आगे चलकर देश की सेवा करने का मौका देती है. 

दिल्ली कैंट कृपा ग्राउंड में NCC जवानों को ट्रेनिंग दी जाती है. यहां पर देश की सेवा के लिए कैडेट्स को प्रेरित किया जाता है. आगे चलकर देश की सीमाओं पर जाने का मौका मिलता है और देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी मिल जाती है. कर्नल ने कहा की पहले वो NCC के सदस्य रहे और आगे चलकर उन्हें मौका मिला, जिससे आज वे कर्नल पद संभाले हुए हैं. एनसीसी जवानों का स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस परेड में बहुत बड़ा योगदान होता है. 

Trending news