Raju Srivastava कभी 50 रुपये लेकर बर्थडे पार्टियों में हंसाते थे, फिर ऐसे तय किया कॉमेडी किंग बनने तक का सफर
Advertisement

Raju Srivastava कभी 50 रुपये लेकर बर्थडे पार्टियों में हंसाते थे, फिर ऐसे तय किया कॉमेडी किंग बनने तक का सफर

Raju Srivastava Success Story : कॉमेडी की दुनिया में नाम कमाने के लिए राजू श्रीवास्तव 1988 में मुंबई पहुंचे. वर्षों तक किए संघर्ष के बाद राजू द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में उपविजेता बने थे. इस शो में उन्होंने गजोधर भैया का किरदार निभाया था. उनका यह नाम घर-घर में पहचाना जाने लगा था.

Raju Srivastava कभी 50 रुपये लेकर बर्थडे पार्टियों में हंसाते थे, फिर ऐसे तय किया कॉमेडी किंग बनने तक का सफर

Raju Srivastava Health Update : जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) 10 अगस्त से एम्स में भर्ती हैं. जिम में वर्कआउट के दौरान सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. डॉक्टरों ने बताया कि राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा है. राजू श्रीवास्तव की एंजियोग्राफी में उनके हार्ट के एक बड़े हिस्से में 100 फीसदी ब्लॉकेज पाया गया. मामले की गंभीरता को देखते हुए डॉक्टरों ने उनके हार्ट में दो स्टेंट लगाए, लेकिन नाजुक हालत को देखते हुए उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा हुआ है. उनके ब्रेन ने काम करना बंद कर दिया और अब भी बेहोश हैं. 

कानपुर में एक कवि के घर जन्म लेने वाले राजू श्रीवास्तव को शुरू से ही लोगों को हंसाने का शौक था. इसी में करियर बनाने का सपना लिए राजू श्रीवास्तव 1988 में मुंबई पहुंच गए पर उस वक्त भी इतने बड़े महानगर में अपनी पहचान बनाना आसान नहीं था.

ये भी पढ़ें : Narendra Modi Lal Quila Speech: पीएम नरेंद्र मोदी ने भाषण देते वक्त इस बार क्यों पकड़ी राजीव गांधी की राह?

एक मीडिया संस्थान को दिए इंटरव्यू में राजू ने बताया था कि जब वह मुंबई पहुंचे, उस वक्त लोग कॉमेडियन को बड़ा कलाकार नहीं समझा जाता था. उस वक्त कॉमेडी जॉनी वाकर से शुरू होकर जॉनी लीवर पर खत्म हो जाती थी. काम नहीं मिलने पर उन्हें भी पैसों की तंगी रहती थी. खर्च चलाने के लिए उन्होंने ऑटो चलाया. राजू के मुताबिक वह ऑटो में सफर कर रहे लोगों को जोक सुनकर हंसाते थे. बदले उन्हें किराये के साथ टिप भी मिल जाती थी. 

ये भी पढ़ें : Free Revri पर हरियाणा के मंत्री ने किया सवाल-लोग सभी सुविधाएं चाहते हैं तो ये पैसा कहां से आएगा?

फिर एक दिन ऑटो में बैठी एक सवारी के बताने पर उन्हें स्टैंड अप कॉमेडी के लिए ब्रेक मिला. कई साल स्ट्रगल के बाद उन्हें शो मिलने शुरू हो गए. उस समय मेहनताने के रूप में 50 रुपये मिलते थे. राजू श्रीवास्तव के मुताबिक स्ट्रगल के दिनों में वह बर्थ डे पार्टी में जाकर 50 रुपये के लिए भी कॉमेडी किया करते थे. अगर लाफ्टर चैलेंज से उन्हें पहचान न मिलती तो आज कहानी कुछ और ही होती. बता दें कि द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में राजू श्रीवास्तव उपविजेता रहे थे. इस शो में उन्होंने गजोधर भैया का किरदार निभाया था. उनका यह नाम घर-घर में पहचाना जाने लगा था.

Trending news