Agniveer Recruitment 2024: केन्द्र सरकार की अग्रिपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत भारतीय वायु सेना में अग्रिवीरवायु (IAF Agniveer) के रूप में सेवा करने के लिए हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के युवाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वायु सैनिक भर्ती चयन केन्द्र-1 अंबाला छावनी के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर एस.वी.जी.रेड्डी ने मुख्य सचिव हरियाणा संजीव कौशल को भेजे गए ई-मेल के बारे में हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अग्रिवीरवायु इन्टेक 01/2024 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण 27 जुलाई को सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएंगे और 17 अगस्त 2023 रात 11 बजे बंद हो जाएंगे. आवेदकों को 250 रुपये पंजीकरण और परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करवाने होंगे. रजस्ट्रेशन के लिए https://agnipathvayu.cdac.in पोर्टल पर जाना होगा.


ये भी पढ़ें: Delhi Metro: क्या महिलाओं के सम्मान से ज्यादा कीमती है मेट्रो स्टेशनों पर एक बूथ जितनी जगह? जानें क्या है मामला


 


प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि उम्मीदवार केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषय के साथ इंटरमीडिएट/10+2/ समकक्ष परीक्षा कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में कम से 50 अंक के साथ उत्तीर्ण हो. या पॉलिटेक्निक संस्थानों से 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स बशर्ते की इंटरमीडिएट /मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी में कम से कम 50 अंक हो या मान्यता प्राप्त बोर्ड से गैर-व्यावसायिक विषय (भौतिक विज्ञान और गणित) के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम कुल मिलाकर 50 अंकों के साथ उत्तीर्ण हो. व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में भी 50 प्रतिशत अंक प्राप्त हो. अगर व्यावसायिक पाठ्यक्रम अंग्रेजी नहीं है तो इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी में कम से कम 50 अंक हो.


उन्होंने बताया कि विज्ञान विषयों के अलावा किसी की स्ट्रीम मे 50 प्रतिशत अंकों के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट/10+2/ समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. उम्मीदवार की आयु 27 जून 2003 और 27 दिसंबर 2006 के बीच होनी चाहिए.


Input: Vijay Rana