भेदभाव पर भड़के देवीलाल यूनिवर्सिटी के छात्र, वीसी के पुतले को लेकर भिड़े सुरक्षाकर्मी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1677826

भेदभाव पर भड़के देवीलाल यूनिवर्सिटी के छात्र, वीसी के पुतले को लेकर भिड़े सुरक्षाकर्मी

Devi Lal University: छात्रों का आरोप है कि वे अपनी कुछ मांगों को लेकर वाइस चांसलर के पास गए थे, लेकिन उन्होंने दुर्व्यवहार किया. नाराज स्टूडेंट्स ने लघु सचिवालय पहुंचकर राज्यपाल  के नाम ज्ञापन सौंपा.

भेदभाव पर भड़के देवीलाल यूनिवर्सिटी के छात्र, वीसी के पुतले को लेकर भिड़े सुरक्षाकर्मी

सिरसा: चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी के छात्रों और सिक्योरिटी गार्ड के बीच आज तीखी नोकझोंक हुई. इस दौरान दोनों में जमकर धक्कामुक्की हुई. यह स्थिति उस समय बन गई, जब छात्रों ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर का पुतले जलने की कोशिश की. स्टूडेंट्स ने वीसी पर जातिवाद फैलाने और भेदभाव का आरोप लगाया. 

अपनी मांगों को लेकर छात्र वीसी को ज्ञापन सौंपने गए थे, लेकिन आरोप है कि वीसी ने स्टूडेंट्स के साथ दुर्व्यवहार किया. छात्रों का कहना है कि वे वीसी द्वारा उनके साथ किया जा रहे जातिगत भेदभाव को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. 

लघु सचिवालय में राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा
छात्रों-सुरिन्द्र सिंह और सुधीर सिंह ने बताया कि सिरसा के चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के छात्रों ने कल विश्वविद्यालय के वीसी को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपना था, लेकिन वीसी ने उनके साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया. वीसी के छात्रों के साथ दुर्व्यवहार से आहत स्टूडेंट्स ने आज जब वीसी का पुतला फूंका जा रहा था तब स्टूडेंट्स और सिक्योरिटी गार्ड में धक्कामुक्की हो गई.

 ये भी पढ़ें: IPL 2023: आखिर क्यों मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ गए गौतम गंभीर और विराट कोहली?

इस दौरान हरियाणा पुलिस को भी बीचबचाव करने के लिए उतरना पड़ा. क्रोधित छात्र लघु सचिवालय पहुंचे तथा नारेबाजी करते हुए राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। छात्रों ने बताया कि अगर कोई हल नहीं निकला तो पहले की तरह अनिश्चितकालीन धरना लगेगा, भूख हड़ताल होगी और छात्र संगठन एकता के साथ अपने हित के लिए लड़ाई लड़ेंगे. 

दरअसल चौ. देवीलाल यूनिवर्सिटी में कई वर्षों से एससी/बीसी वर्ग के छात्रों की रुकी हुई स्कॉलरशिप शीघ्र जारी करने व अन्य 11 मांगों को लेकर डॉ. अंबेडकर छात्र संघ के बैनर तले छात्रों ने प्रदर्शन किया. उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए गेट वीसी के पुतले के जलाने लगे तो सिक्योरिटी गार्ड ने छात्रों से पुतले को छीनने की कोशिश की. इसके बाद दोनों में खींचतान हो गई. छात्रों का आरोप है कि वीसी ने उनसे मिलने से मना कर दिया था. मजबूरन छात्र संगठन के सदस्य धरने पर बैठ गए थे. 

वीसी पर लगाया गंभीर आरोप 
प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सरकार से एससी एसटी एक्ट में वीसी पर केस दर्ज करने की मांग की है. प्रदर्शन का नेतृत्व संगठन के सुरेंद्र इंदल, सुधीर गहलोत, यूनिवर्सिटी प्रधान करण दारेवाला ने किया. संघ के सदस्य वीसी ऑफिस में अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन देने पहुंचे. छात्रों ने वीसी पर आरोप लगाते हुए कहा कि एससी वर्ग से होने के कारण वीसी ने जाति आधारित भेदभाव किया है. 

ये हैं प्रमुख मांगें 
-सीडीएलयू में कई वर्षों से एससी/बीसी वर्ग के छात्रों की रुकी हुई स्कालरशिप शीघ्र जारी की जाए. 
-डॉ. अंबेडकर चेयर व आदमकद प्रतिमा स्थापित की जाएं
-यूजीसी के नियमों के तहत एससी/एसटी सेल स्थापित की जाए और स्पेशल हेड बजट उपलब्ध करवाया जाए. 
-एससी/एसटी कंप्यूटर लैब को जल्दी से शुरू करवाया जाए और नए कम्प्यूटर खरीदे जाएं. 
-पीएचडी एडमिशन में कंसेंट बेस दाखिलों में आरक्षण पॉलिसी लागू की जाए.
-सीडीएलयू में डॉ. अंबेडकर की चेयर स्थापित की जाए.
-गुरु रविदास चेयर पर कार्य जल्दी शुरू किया जाए
-कई सालों से स्थापित चौ. दलबीर चेयर पर शोध शुरू करवाया जाए.
-एससी/एसटी बुक बैंक में सभी विभागों के बुक्स उपलब्ध करवाई जाएं. 
-एससी/बीसी वर्ग के टीचिंग, नॉन टीचिंग में बैकलॉग पदों को स्पेशल भर्ती के तहत भरा जाए.
-एससी/बीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए यूजीसी कोचिंग सेल शुरू करवाई जाए.

Input: Vijay Kumar 

Trending news