Sonipat Accident News: रबड़ बेल्ट फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 40 मजदूर झुलसे, 8 की हालत गंभीर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2267813

Sonipat Accident News: रबड़ बेल्ट फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 40 मजदूर झुलसे, 8 की हालत गंभीर

सोनीपत में बॉयलर फटने के मामले बढ़ते जा रहे. एक ही महीने में आज दूसरा मामला सामने आया है जहां रबड़ बेल्ट बनाने वाली फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 40 कर्मचारी झुलस गए. वहीं इससे पहले 16 मई को सोनीपत के कुंडली में बॉयलर फटने का मामला सामने आया था, जिसमें 25 लोग घायल हुए थे.

Sonipat Accident News: रबड़ बेल्ट फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 40 मजदूर झुलसे, 8 की हालत गंभीर

Sonipat Accident News: सोनीपत में बॉयलर फटने के मामले बढ़ते जा रहे. एक ही महीने में आज दूसरा मामला सामने आया है जहां रबड़ बेल्ट बनाने वाली फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 40 कर्मचारी झुलस गए. वहीं इससे पहले 16 मई को सोनीपत के कुंडली में बॉयलर फटने का मामला सामने आया था, जिसमें 25 लोग घायल हुए थे. इतना ही नहीं मई से पहले 16 मार्च 2024 को भी ऐसा ही घटना धारूहेड़ा में घटी थी, जिसमें कई लोग झुलस गए थे और कई लोगों की मौत भी हो गई थी. 

रबड़ बेल्ट फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 40 मजदूर झुलसे
इसी कड़ी में सोनीपत के राई औद्योगिक क्षेत्र में रबड़ बेल्ट बनाने की फैक्ट्री में अज्ञात कारणों के चलते बॉयलर फट गया. अचानक हुए हादसे में फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारी उसकी चपेट में आ गए. इसी के साथ पास की फैक्ट्री में तैनात कर्मचारी घायल हो गए. कर्मचारियों की संख्या 40 है, जिसमें से 8 की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं हादसे की सूचना के बाद जिला प्रशासन और सोनीपत डीसी मौके पर पहुंचे. सोनीपत डीसी का कहना है कि मामले में निष्पक्ष जांच करवाई जाएगी और दोषी पर कार्रवाई होगी.

फैक्ट्री के अलावा पास की  फैक्ट्री के मजदूर भी चपेट में आए
बता दें की राई औद्योगिक क्षेत्र में सांवरिया एक्सपोर्टस के नाम से फैक्ट्री नंबर 329, जिसमें रबड बेल्ट बनाने का काम होता था. इस फैक्ट्री में अचानक बॉयलर फट गया और फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारी उसकी चपेट में आ गए. फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों के अलावा पास वाली फैक्ट्री के मजदूर भी बॉयलर की चपेट में आए, जिसके कारण एक महिला और 40 अन्य मजदूर झुलस गए हैं. इनमें से आठ की हालत गंभीर बनी हुई है. 

ये भी पढ़ें: गर्मी में भी हरियाणा में खुले प्राइवेट स्कूल, छुट्टी के आदेश की उड़ी धज्जियां- AAP

सोनीपत और रोहतक के अस्पताल में भर्ती घायल
हादसे की सूचना के बाद आसपास के लोगों की सहायता से पुलिस ने सभी को सोनीपत की सिविल अस्पताल भिजवाया गया. जहां से कुछ मजदूरों को सोनीपत के निजी अस्पताल और आठ मजदूरों को रोहतक पीजीआई रेफर कर दिया गया है. वहीं अन्य का सोनीपत सिविल अस्पताल और निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. 

बॉयलर ब्लास्ट होने के कारण की जानकारी नहीं 
हादसे को लेकर काम कर रहे मजदूरों के साथी ने बताया कि फैक्ट्री में अचानक ब्लास्ट हुआ था, जिससे मजदूर झुलस गए. पुलिस घायलों को इलाज के लिए सोनीपत लेकर पहुंचे हैं. उन्हें बॉयलर ब्लास्ट होने का कारण नहीं पता. 

घायलों से मिलने पहुंचे सोनीपत डीसी
वहीं हादसे की सूचना के बाद जिला प्रशासन के अलावा सोनीपत डीसी मनोज कुमार भी सोनीपत सिविल अस्पताल पहुंचे और घायलों से बातचीत की. डीसी कहा कि उन्हें सूचना मिली थी की फैक्ट्री में बॉयलर फटने की वजह से हादसा हुआ है, जिसमें मजदूर झुलसे हैं. मजदूरों का इलाज सोनीपत के सिविल अस्पताल, निजी अस्पताल और आठ मजदूरों को रोहतक पीजीआई रेफर किया गया है. डीसी ने बताया की इस महीने कुंडली की एक फैक्ट्री में बॉयलर फटने के मामले में भी जांच चल रही है.

ये भी पढ़ें: Heatwave: हीटवेव से जानवरों का भी हाल हुआ बेहाल, चिड़ियाघर में किए गए खास इंतजाम

घायलों का इलाज जारी 
वहीं सोनीपत सिविल सर्जन डॉक्टर जय किशोर ने बताया कि 18 लोगों का सोनीपत सिविल अस्पताल, इसके अलावा 12 लोगों का निजी अस्पताल और आठ लोगों को रेफर किया गया है. सोनीपत में तैनात सभी डॉक्टरों को बुला लिया गया है और सभी मजदूरों का इलाज चल रहा है. 

कुंडली बॉयलर ब्लास्ट मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं गई
अब देखना यह होगा कि इस मामले में सोनीपत प्रशासन क्या करता है, क्योंकि इससे पहले बॉयलर फटने से 5 लोगों की जान जा चुकी है, लेकिन जांच कमेटी अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं दे पाई है. एक बार फिर जांच कमेटी का आश्वासन दिया गया है. 

Input: Sunil Kumar

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news