G20 Summit से पहले PM मोदी और जो बाइडन की मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है बात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1862031

G20 Summit से पहले PM मोदी और जो बाइडन की मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है बात

Joe Biden India Visit LIVE: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 3 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच चुके हैं, वो दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड हुए, जहां केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने उनका स्वागत किया. जो बाइडन थोड़ी ही देर में PM मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. 

G20 Summit से पहले PM मोदी और जो बाइडन की मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है बात

G20 Summit Delhi 2023 LIVE: राजधानी दिल्ली में 09 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के राष्ट्राध्यक्षों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है. ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 3 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच चुके हैं, वो दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड हुए, जहां केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने उनका स्वागत किया. जो बाइडन थोड़ी ही देर में PM मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. 

 

राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन का पहला भारत दौरा
अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडन का ये पहला भारत दौरा है, इससे पहले साल 2020 में अमेरिकी के राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप भारत आए थे.आजादी के बाद अब तक के आकड़ों पर नजर डालें तो जो बाइडन  भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति हैं. आजादी के शुरुआती 50 साल में केवल 3 अमेरिकी राष्ट्रपति भारत दौरे पर आए तो वहीं पिछले 23 सालों में यह अमेरिका के राष्ट्रपति का छठा दौरा है. 

ये भी पढ़ें- G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए ऋषि सुनक सहित ये 10 विदेशी नेता आज पहुंचेंगे दिल्ली, देखिए तस्वीरें

क्यों खास है जो बाइडन का भारत दौरा?
दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का भारत दौरा देश के लिए काफी खास रहने वाला है. आज PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है, जिसमें क्लीन एनर्जी, व्यापार, तकनीक, डिफेंस जैसे क्षेत्र शामिल हैं. 

PM मोदी और जो बाइडन के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक में सिविल न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की जा सकती है. इसमें छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों पर समझौता हो सकता है. जून में पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे के दौरान मॉड्यूलर रिएक्टर की तकनीक पर बात भी की थी.

जो बाइडन के दौरे से पहले भारत की तरफ से औपचारिक तौर पर MQ9B ड्रोन खरीदने की बात अमेरिका से की गई है, ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में इस पर मुहर लग सकती है. 

PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक में रक्षा और तकनीक के अलावा रूस-यूक्रेन जंग, वर्ल्ड बैंक सहित दूसरे मल्टीलेटरल डेवलपमेंट बैंक की क्षमता बढ़ाने और विश्व के सामने खड़ी कई अन्य चुनौतियों पर भी चर्चा हो सकती है. 

 

 

Trending news