Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, मां को याद कर लिखा भावुक पोस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2373539

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, मां को याद कर लिखा भावुक पोस्ट

Vinesh Phogat: फोगाट ने अपने पोस्ट में कहा, कि मां कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई. मुझे माफ कर दो, तुम्हारा सपना और मेरी हिम्मत टूट गई. अब मुझमें और ताकत नहीं है. अलविदा कुश्ती 2001-2024. मैं हमेशा आप सभी की माफी के लिए ऋणी रहूंगी.

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, मां को याद कर लिखा भावुक पोस्ट

Vinesh Phogat Retirement: विनेश फोगट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती फाइनल में अयोग्य घोषित होने के बाद कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने गुरुवार सुबह एक्स पर एक भावनात्मक पोस्ट में अपना फैसला साझा किया.

मां को याद करते हुए लिखा भावुक पोस्ट
फोगाट ने अपने पोस्ट में कहा, कि मां कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई. मुझे माफ कर दो, तुम्हारा सपना और मेरी हिम्मत टूट गई. अब मुझमें और ताकत नहीं है. अलविदा कुश्ती 2001-2024. मैं हमेशा आप सभी की माफी के लिए ऋणी रहूंगी.

विनेश को कर दिया गया था अयोग्य घोषित
फोगट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक के लिए दावेदारी पेश की थी. वह स्वर्ण पदक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने वाली थीं, लेकिन बुधवार को वजन सीमा का उल्लंघन करने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया.

मानसिक रूप से निराश विनेश
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा ने फोगट के अयोग्य घोषित होने पर अपना सदमा और निराशा व्यक्त की. उन्होंने पुष्टि की कि फोगट शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक हैं, लेकिन वह निराश हैं. उषा ने कहा कि सहायक कर्मचारी फोगट को अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं. विनेश फोगट के अयोग्य घोषित होने की खबर सुनने के बाद, मैं हैरान और निराश हूं. मैं यहां विनेश से मिलने आई थी. वह शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक है. मानसिक रूप से, वह निराश है. हमारा सहायक कर्मचारी उसके साथ है, उसका वजन कम करने में मदद करने की पूरी कोशिश कर रहा है.

योग्यता के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में की अपील
इससे पहले, भारतीय ओलंपिक दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिनशॉ पारदीवाला ने खुलासा किया कि फोगट ने सेमीफाइनल मुकाबले के बाद 2.7 किलोग्राम वजन सीमा पार कर लिया था. उन्होंने कहा कि उनके भोजन और पानी के सेवन को सीमित करके उनके वजन को कम करने के प्रयास किए गए थे. फोगट ने बुधवार को अयोग्य ठहराए जाने के बाद कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में भी अपील की. IOA के एक सूत्र के अनुसार, फोगट ने CAS से अनुरोध किया है कि उन्हें रजत पदक दिया जाए. गुरुवार सुबह फैसला आने की उम्मीद है.
सूत्र ने ANI को बताया कि विनेश फोगट ने अपनी अयोग्यता के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में अपील की है और रजत पदक मांगा है. CAS कल सुबह अपना फैसला सुनाएगा.
Input: Ani 

Trending news