राजेंद्र नगर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, इन लोगों को मिलेगी विशेष सुविधा
Advertisement

राजेंद्र नगर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, इन लोगों को मिलेगी विशेष सुविधा

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करने पहुंच रहे हैं. मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है, जो की शाम 6 बजे तक चलेगी. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) डॉ. रणबीर सिंह ने वोटर्स से कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील की है.

राजेंद्र नगर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, इन लोगों को मिलेगी विशेष सुविधा

नई दिल्ली: दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करने पहुंच रहे हैं. मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है, जो की शाम 6 बजे तक चलेगी. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) डॉ. रणबीर सिंह ने वोटर्स से कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान मतदाता मास्क पहनकर आएं. इस चुनाव की मतगणना 26 जून को होगी.

ये भी पढ़ें: Horoscope 23 June 2022 : कन्या राशि वाले निर्णय सोच समझकर लें वरना पछताएंगे, जानें आज का राशिफल

जरूरतमंदों के लिए मुफ्त पिक एंड ड्रॉप
डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि पोलिंग सेंटर्स पर सेल्फी बूथ भी बनाए हैं. यहां वोटर्स सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर डाल सकते हैं. इससे वोटर्स इंप्रेस होंगे और ज्यादा संख्या में वोट करने आएंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार राजेंद्र नगर सीट पर मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं, वरिष्ठ नागरिकों (80+), गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए मुफ्त पिक एंड ड्रॉप सुविधा दी जाएगी. मतदाता वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करके या सीईओ दिल्ली या डीईओ नई दिल्ली वेबसाइट पर पिक एंड ड्रॉप आइकन पर क्लिक करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

1899 नए मतदाता
राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,64,698 मतदाता हैं. इन वोटर्स के लिए 21 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल पोलिंग बूथ 190 हैं. राजेंद्र नगर उपचुनाव में 1899 मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार वोट करेंगे. इस उपचुनाव के लिए बीजेपी ने राजेश भाटिया, कांग्रेस प्रेमलता और आप ने दुर्गेश पाठक को चुनावी मैदान में उतारा है. इनके अलावे अन्य 11 उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा मार्च में पंजाब से राज्यसभा के लिए चुने गए थे, जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. इस सीट पर पिछले 2 चुनावों से आप का कब्जा रहा है, साल 2015 में इस सीट से विजेंद्र गर्ग विजय ने जीत हासिल की थी और फिर साल 2020 में राघव चड्ढा ने जीत दर्ज की. 

इस उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर कोव‍िड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया गया है. मतदान के आखिरी 1 घंटे में कोविड-19 मरीज मतदान कर सकेंगे. कोव‍िड पॉजिटिव मतदाताओं के लिए कैट्स एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news