Air Pollution: दिल्ली-NCR में दमघोंटू हवा का सितम जारी, हरियाणा के तीन जिलों में भी स्कूल बंद, जानें आदेश की बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow11947985

Air Pollution: दिल्ली-NCR में दमघोंटू हवा का सितम जारी, हरियाणा के तीन जिलों में भी स्कूल बंद, जानें आदेश की बड़ी बातें

Delhi NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. दिल्ली के बाद हरियाणा के तीन जिलों में भी बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ है.

Air Pollution: दिल्ली-NCR में दमघोंटू हवा का सितम जारी, हरियाणा के तीन जिलों में भी स्कूल बंद, जानें आदेश की बड़ी बातें

Delhi NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. दिल्ली के बाद हरियाणा के तीन जिलों में भी बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ है. गुरुग्राम और फरीदाबाद प्रशासन ने नर्सरी से पांचवीं क्लास तक स्कूल बंद करने का आदेश दिया है. फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम सिंह ने मंगलवार से पहली से पांचवीं क्लास तक के बच्चों के लिए 12 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है.

जारी रहेंगी ऑनलाइन क्लासेज

जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछले एक सप्ताह से 'बेहद खतरनाक' बना हुआ है. सोमवार को यह 412 पर पहुंच गया जबकि औद्योगिक जिला देश के सबसे प्रदूषित शहरों में पांचवें स्थान पर था. गुरुग्राम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया. छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया गया है.

प्रदूषण पर मंथन

यह आदेश जिले के सभी निजी एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों पर सात नवंबर से लागू होगा और अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा. यादव ने कहा कि वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण स्थिति ‘क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना’ (ग्रैप) के चौथे चरण पर पहुंच गई है. इससे पहले, हरियाणा सरकार ने एनसीआर में जिला उपायुक्तों को अपने जिलों में स्थिति का आकलन करने और स्कूलों को बंद करने पर निर्णय लेने को कहा था. पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम समेत कुछ जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है.

आदेश की मुख्य बातें..

  • प्राइवेट और सरकारी दोनों के लिए 7 नवंबर 2023 से प्री स्कूल, प्री प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं (नर्सरी से कक्षा V) को बंद करना. 
  • ग्रेड 5 तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास, ऑनलाइन संसाधनों तक आसान पहुंच सुनिश्चित करना.
  • वायु गुणवत्ता की स्थिति और सरकारी निर्देशों के आधार पर ऑफलाइन कक्षाओं का निलंबन अगली सूचना तक जारी रहेगा.
  • झज्जर जिले में 11 तारीख तक की गई सरकारी और प्राइवेट प्राइमरी स्कूलों की छुट्टी.
  • फरीदाबाद में पहली से पांचवी क्लास तक के बच्चों की दिवाली 12 नवंबर तक तक रहेगी छुट्टी.

प्रदूषण ने किया बेहाल

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षित सीमा से लगभग सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया. क्षेत्र के ऊपर जहरीली धुंध लगातार सातवें दिन भी बनी रही.

Trending news