Weather Update: इन इलाकों में आज भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट, बाहर निकलने से पहले आप भी जान लें ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow11565263

Weather Update: इन इलाकों में आज भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट, बाहर निकलने से पहले आप भी जान लें ताजा अपडेट

Weather Forecast: मौसम विभाग ने आज कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने कहा कि अभी ठंड का मौसम बना रहेगा, हालांकि धूप भी खिली रहेगी. 

Weather Update: इन इलाकों में आज भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट, बाहर निकलने से पहले आप भी जान लें ताजा अपडेट

10 February 2023 Weather Update: उत्तर भारत में आए नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इन दिनों पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक मौसम नरम-गरम बना हुआ है. मौसम विभाग आज उत्तराखंड में बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश- बर्फबारी का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश- हिमपात की आशंका जताई हैं. आज कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी होने के भी आसार हैं.

उत्तर भारत से गुजर रहा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक ईरान के रास्ते भारत में प्रवेश करने वाला पश्चिमी विक्षोभ (Weather Update) अब उत्तर भारत के ऊपर से गुजर रहा है. इसके प्रभाव के चलते समुद्री इलाकों में चक्रवाती दबाव बना हुआ है. जिससे समुद्र से सटे देश के कई इलाकों में 120 मील समुद्री जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं.
इस दौरान उत्तरी पंजाब में हल्की बारिश हो सकती है. 

इन इलाकों में आज हो सकती है बारिश

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज सिक्किम और असम में भी हल्की बारिश (Weather Update) संभव है. राजस्थान के पश्चिमी भागों में धूल भरी तेज पछुआ हवाएं चल सकती हैं. अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में आज हल्की बारिश या हिमपात संभव है. एजेंसी के मुताबिक आज और कल उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम व अधिकतम तापमान बढ़ सकता है. इसके बाद फिर इसमें 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.  

ऊंचे इलाकों में आज बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा और गुलमर्ग समेत उत्तरी कश्मीर और अन्य पर्यटन स्थलों में बारिश- बर्फबारी (Weather Update) शुरू हो चुकी है. आज ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है. साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात के साथ बादल छाए रहेंगे. इसके बाद एक सप्ताह तक शुष्क मौसम रह सकता है. मौसम विभाग ने हिमस्खलन की आशंका को देखे हुए ऊंचाई पर रहने वाले लोगों को सतर्क रहने का आग्रह किया है. 

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news