13वीं शताब्दी की सुरंग से अब पड़ा ASI का पाला, जानिए सुरंग का खिलजी कनेक्शन
Advertisement

13वीं शताब्दी की सुरंग से अब पड़ा ASI का पाला, जानिए सुरंग का खिलजी कनेक्शन

Siri Fort Delhi: राजधानी दिल्ली की धरती ने अपने अंदर कई इतिहास समेट रखे हैं. हाल ही में सिरी फोर्ट चिल्ड्रन म्यूजियम के सामने रास्ता बनाने का काम चल रहा था. इस दौरान वहां पर कारीगरों को एक सुरंग दिखाई दी, जिसका रिश्ता खिलजी वंश से बताया जा रहा है.

फाइल फोटो

Khilji dynasty tunnel found by ASI: भारत पर शासन करने के लिहाज से दिल्ली की धरती में सबसे सही भौगोलिक स्थिति में नजर आती है. ऐसे में इतिहास से लेकर वर्तमान तक शासन चलाने के लिए सभी शासकों से लेकर सरकारों की पसंद दिल्ली रही है. आज भी दिल्ली की जमीन पर खुदाई करने पर कोई न कोई इतिहास आकर सामने खड़ा हो जाता है. हाल ही में सिरी फोर्ट चिल्ड्रन म्यूजियम (Siri Fort Children's Museum) के सामने रास्ता बनाने का काम चल रहा था. जहां करीगर एक सुरंग को देखकर हैरान हो गए.

ASI पता लगाएगी पूरा सच

सुरंग का पता चलते ही आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) को इस बात की जानकारी दी गई. ASI के सर्वे में पता चला है कि यह सुरंग 100 - 200 साल पुरानी नहीं बल्कि तेरहवीं शताब्दी की है. यह वही समय था जब दिल्ली पर खिलाजियों का शासन था. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने इस सुरंग को खिलजी वंश (Khilji Dynasty) का बताया है. फिलहाल इस खुदाई पर एएसआई द्वारा रोक लगा दिया गया है और सुरंग के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास किया जा रहा है.

सुरंग के नीचे क्या है?

जानकारों का मानना है कि सुरंग के नीचे तहखाना हो सकता है या फिर कोई खुफिया रास्ता भी यहां मौजूद हो सकता है. एएसआई सुरंग से जुड़े अन्य साक्ष्यों को इकट्ठा करने का प्रयास कर रहा है. इससे पता चलेगा कि सुरंग का इस्तेमाल क्यों किया जाता था. खुदाई के बाद सुरंग का अगला हिस्सा साफ-साफ दिखाई दे रहा है जिसे आप तस्वीरों में देखते हैं. इस सुरंग का आकार इतना ज्यादा बड़ा है कि इसमें आसानी से कोई व्यक्ति जा सकता है. अभी सुरंग में आगे की खुदाई होनी बाकी है जिससे पता चलेगा कि इसका रास्ता खुलता कहां पर है? आज भी दिल्ली के जमीन के नीचे अनेकों इतिहास दफन है जिनके बारे में धीरे-धीरे पता चल रहा है.

Trending news