Earthquake: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, हिंदुस्तान...भूकंप के तेज झटकों से कांप गए लोग, दिल-दिमाग में समाया खौफ
Advertisement

Earthquake: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, हिंदुस्तान...भूकंप के तेज झटकों से कांप गए लोग, दिल-दिमाग में समाया खौफ

Earthquake: मंगलवार रात को भूकंप के तेज  झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता पर 6.6 मापी गई. भारत ही नहीं अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. 

 

Earthquake: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, हिंदुस्तान...भूकंप के तेज झटकों से कांप गए लोग, दिल-दिमाग में समाया खौफ

Earthquake: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. मंगलवार रात को झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता पर 6.6 मापी गई. भारत ही नहीं अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है. राहत की बात ये है कि जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. 

रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जब भूकंप आया तो दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी इसके झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया.

कच्छ में आया था भूकंप

इससे पहले गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार सुबह 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) ने यह जानकारी दी. आईएसआर के अनुसार, भूकंप सुबह सात बजकर 35 मिनट पर आया, जिसका केंद्र कच्छ जिले के भचाऊ शहर से करीब 10 किलोमीटर उत्तर-पूर्वोत्तर (एनएनई) में था.

कच्छ जिले में भूकंप का खतरा अधिक बना रहता है और नियमित रूप से यहां हल्के झटके महसूस किए जाते हैं. गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जीएसडीएमए) के अनुसार, राज्य अकसर भूकंप की मार झेलता रहा है और 1819, 1845, 1847, 1848, 1864, 1903, 1938, 1956 तथा 2001 में यहां भीषण भूकंप महसूस किए गए थे. वर्ष 2001 में कच्छ में आया भूकंप, भारत में पिछली दो शताब्दियों का दूसरा सबसे विनाशकारी भूकंप था. इसमें 13,800 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और अन्य 1.67 लाख लोग घायल हुए थे.

शनिवार को असम में आया था भूकंप

कच्छ से पहले शनिवार को असम में एक के बाद एक भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 3.6 और 2.8 दर्ज की गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि 3.6 तीव्रता का पहला भूकंप सुबह नौ बजकर तीन मिनट पर आया, जिसका केंद्र ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी किनारे पर जोरहाट जिले के टीटाबार के पास 50 किलोमीटर की गहराई में था.

बुलेटिन के अनुसार, पड़ोसी शिवसागर, कार्बी आंगलोंग और गोलाघाट जिलों में भी लोगों ने इस भूकंप के झटके महसूस किए. ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर स्थित लखीमपुर में भी झटके महसूस किए गए. बुलेटिन में कहा गया है कि भूकंप के झटके नगालैंड के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कई क्षेत्रों में भी महसूस किए गए. बुलेटिन के मुताबिक, 2.8 तीव्रता का दूसरा भूकंप पूर्वाह्न 11 बजकर दो मिनट पर आया, जिसका केंद्र ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर डारंग जिले के डलगांव के पास 9 किलोमीटर की गहराई में था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news