Lucknow जाएगी Delhi Police की स्पेशल सेल, पकड़े गए Al Qaeda आतंकियों से करेगी पूछताछ
Advertisement
trendingNow1940160

Lucknow जाएगी Delhi Police की स्पेशल सेल, पकड़े गए Al Qaeda आतंकियों से करेगी पूछताछ

पकड़े गए दोनों संदिग्ध अल कायदा (Al Qaeda) के आतंकी हैं. उन्हें उमर अल-मंदी नाम का कंट्रोलर हैंडल कर रहा था. वह इन दिनों पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर के पास छिपा हुआ है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगामी विधान सभा चुनाव की तैयारियों के बीच राजधानी लखनऊ (Lucknow) से अल कायदा के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है. इन आतंकियों से दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) की एक टीम भी पूछताछ करेगी, जो अगले दो दिनों में लखनऊ के लिए रवाना हो जाएगी.

  1. दो दिन में लखनऊ जाएगी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल
  2. पकड़े गए अल कायदा आतंकियों से करेगी पूछताछ
  3. 15 अगस्त से पहले UP को दहलाने की थी साजिश  

2015 में गिरफ्तार किए थे 6 आतंकी

पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, स्पेशल सेल ने साल 2015 में पैन इंडिया AQIS मॉड्यूल का खुलासा करते हुए करीब 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था, जिसमें कुछ आतंकी उत्तर प्रदेश के थे. खुफिया सूत्रों के मुताबिक, अल कायदा का मौजूदा प्रमुख आतंकी उमर अल मंडी उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रहने वाला है. उसका असली नाम सैयद अख्तर है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे एक मामले में वॉन्टेड घोषित किया हुआ है. 

ये भी पढ़ें:- पति की सबसे खास दोस्‍त से बीवी को हुआ इश्‍क; इसके बाद की स्‍टोरी भी है जबर्दस्‍त

15 अगस्त से पहले UP को दहलाने की थी साजिश

दरअसल, उत्तर प्रदेश के संभल जिले को अल कायदा AQIS का गढ़ माना जाता है. पहले भी अल कायदा का एक प्रमुख आतंकी सना उल हक उर्फ असीम उमर भी यहीं का रहने वाला था, जो 23 सितंबर 2019 को अफगानिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था. लेकिन अब दोबारा उम्र-अल-मंदी द्वारा अलकायदा  (Al Qaeda) में इंडिया से भर्ती की जा रही थीं. यूपी ADG प्रशांत कुमार ने इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'यहां कुछ जिहादी लोगों को चिन्हित किया गया था. लखनऊ में मॉडल खड़ा करने की तैयारी में ये लोग लगे हुए थे. मॉडल के प्रमुख सदस्य मसरुद्दीन और शकील बड़ी साजिश रच रहे थे. 15 अगस्त से पहले उत्तर प्रदेश में विस्फोट (Blast) करने की साजिश रची जा रही थी.'

ये भी पढ़ें:- सोमवार को भूलकर भी ना करें ये काम, वरना इन राशि वालों को होगा बड़ा नुकसान

कैसे हत्थे चढ़े Al Qaeda के ये आतंकी

यूपी एटीएस की टीम ठाकुरगंज इलाके के फरीदीपुर में पहुंची. वहां पर दो घरों मे सर्च ऑपरेशन किया गया. यूपी एटीएस के साथ लोकल पुलिस भी रेड में शामिल रही. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आसपास के इलाकों में भी पुलिस तैनात की गई थी. सूत्रों के मुताबिक छोटे ब्लास्ट की वजह से UP-ATS को इन आतंकियों के बारे में सुराग मिला. आशंका है कि इलाके में कुछ और आतंकी भी छिपे हो सकते हैं. आतंकियों की गिरफ्तारी की सूचना मिलने पर जम्मू-कश्मीर के पुलिस अफसरों ने भी यूपी पुलिस से संपर्क साधा है. इधर यूपी ATS का सर्च ऑपरेशन जारी है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news