Delhi Pollution: दिल्ली में सुधर रहे हैं प्रदूषण के हालात, आज से इन वाहन चालकों को राहत; नहीं कटेगा चलान
Advertisement

Delhi Pollution: दिल्ली में सुधर रहे हैं प्रदूषण के हालात, आज से इन वाहन चालकों को राहत; नहीं कटेगा चलान

BS3 and BS4 Vehicle: प्रतिबंध हटने के बाद बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चालित चार पहिया वाहनों के मालिक अब दिल्ली की सड़कों पर अपनी गाड़ी चला सकेंगे.

Delhi Pollution: दिल्ली में सुधर रहे हैं प्रदूषण के हालात, आज से इन वाहन चालकों को राहत; नहीं कटेगा चलान

Delhi Traffic Challan: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेज हवाओं के कारण वायु प्रदूषण कुछ कमी आई है, लेकिन पंजाब में पराली जलाए जाने के कारण हवा की गुणवत्ता अब भी खराब स्तर में है. हालांकि, इस बीच दिल्लीवासियों को बड़ी राहत मिली है और बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल वाहन चल सकेंगे, क्योंकि इन पर लगा प्रतिबंध खत्म हो गया है.

बीएस-तीन वाहनों पर नहीं कटेगा चालान

बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चालित चार पहिया वाहनों (BS3 Diesel Vehicle and BS4 Petrol vehicle) के मालिक अब दिल्ली की सड़कों पर अपनी गाड़ी चला सकेंगे. अब इन गाड़ियों का चालान नहीं कटेगा, क्योंकि बढ़ते प्रदूषण के बीच इन पर लगाए गए प्रतिबंध रविवार को समाप्त हो गए हैं.

प्रतिबंध को लेकर आज होगी बड़ी बैठक

बहरहाल, दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के एक अधिकारी ने कहा कि यह तय करने के लिए सोमवार को एक बैठक होगी कि प्रतिबंध जारी रहना चाहिए या नहीं. अधिकारी ने कहा, 'पहले प्रतिबंध 13 नवंबर तक लागू थे और उन्हें अभी तक बढ़ाया नहीं गया है. शहर में पिछले चार दिन में एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) स्थिर रहा है. बैठक में चर्चा की जाएगी कि आगे क्या किया जाना चाहिए.'

दिल्ली का प्रदूषण अब भी बहुत खराब श्रेणी में

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का औसत एक्यूआई 314 है, जिसका मतलब दिल्ली का प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में है. नोएडा का औसत एक्यूआई 240 है और यहां भी प्रदूषण खराब श्रेणी में है. इसके अलावा गाजियाबाद का औसतन एक्यूआई 257, फरीदाबाद का औसतन एक्यूआई 315 और गुरुग्राम का औसतन एक्यूआई  274 है और हवा अब भी काफी खराब है.

कब कितनी खराब मानी जाती है हवा

बता दें कि एक्यूआई का स्तर जब शून्य से 50 के बीच हो तो हवा को काफी अच्छा माना जाता है. वहीं एक्यूआई के 51 से 100 के बीच होने पर इसे ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच होने पर ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’ और 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ माना जाता है. जबकि, एक्यूआई का स्तर 401 और 500 के बीच होने पर हवा को काफी ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

दिल्ली में होने लगा ठंड का अहसास

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने करवट लेनी शुरू करदी है और गुलाबी ठंड का मौसम शुरू हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आज (14 नवंबर) का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है. दिल्ली-एनसीआर में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और धुंध नजर आ सकती है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news