Delhi Weather: दिल्ली में नैनीताल से ज्यादा सर्दी...8 जनवरी रहा महीने का सबसे ठंडा दिन
Advertisement
trendingNow12050253

Delhi Weather: दिल्ली में नैनीताल से ज्यादा सर्दी...8 जनवरी रहा महीने का सबसे ठंडा दिन

Delhi Colder than Nainital: पिछले साल 15 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 4.9 डिग्री दर्ज किया गया था, जो पूरे मौसम में अब तक सबसे कम तापमान रहा. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Delhi Weather: दिल्ली में नैनीताल से ज्यादा सर्दी...8 जनवरी रहा महीने का सबसे ठंडा दिन

Delhi Temperature: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार (8 जनवरी) महीने का सबसे ठंडा दिन रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार का तापमान नैनीताल के आसपास रहा. नैनीताल में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पिछले साल 15 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 4.9 डिग्री दर्ज किया गया था, जो पूरे मौसम में अब तक सबसे कम तापमान रहा. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

कल और ज्यादा बढ़ सकती है ठंड

आईएमडी के मुताबिक, आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच रहा. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया, 'दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार में दिन के वक्त ज्यादा ठंड रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है.' मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 15 डिग्री सेल्सियस और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. भारतीय रेलवे के अनुसार, मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण दिल्ली आने वाली 20 ट्रेन देरी से चलीं. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में शाम चार बजे तक एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 345 रहा, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.

श्रीनगर में सर्दी का सितम

दूसरी ओर, कश्मीर में आसमान साफ रहने के कारण सोमवार को शीत लहर से थोड़ी राहत मिली, लेकिन घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है. अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर शहर में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह शून्य से नीचे 5.6 डिग्री सेल्सियस था. 

उन्होंने बताया कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.2 डिग्री, वहीं उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से नीचे 6.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक था.

तमिलनाडु मेंर रातभर पड़ी बारिश

वहीं तमिलनाडु में उत्तरी क्षेत्र समेत कई हिस्सों में रातभर बारिश हुई, जिसके कारण अधिकारियों को कई जिलों में सोमवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित करनी पड़ी. चेन्नई और पड़ोसी चेंगलपट्टू और कांचीपुरम के अलावा विल्लुपुरम, कल्लाकुरीची, कडलूर, नागपत्तिनम और तिरुवरुर में अच्छी बारिश हुई.

पंजाब-हरियाणा में ठंड का कहर

पंजाब और हरियाणा की बात करें तो सोमवार को सर्दी का सितम जारी रहा और सुबह कोहरे के कारण कई जगहों पर हालत ये थी कि हाथ को हाथ सुझाई नहीं दे रहा था. IMD के अनुसार, पंजाब के गुरदासपुर में मौसम काफी ठंडा बना हुआ है. यहां न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा. 

पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री, पटियाला में 6.1 डिग्री, लुधियाना में छह डिग्री, पठानकोट में 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के रोहतक में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री, अंबाला में छह, नारनौल में सात, करनाल में 7.7 डिग्री और हिसार में 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा. इस बीच, आज सुबह दोनों राज्यों में कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news