BJP New President: देवेंद्र फडणवीस को केंद्र में मिल सकता है नया रोल? फैमिली संग PM मोदी के साथ की मुलाकात
Advertisement
trendingNow12359756

BJP New President: देवेंद्र फडणवीस को केंद्र में मिल सकता है नया रोल? फैमिली संग PM मोदी के साथ की मुलाकात

Devendra Fadnavis and JP Nadda: राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के रूप में जेपी नड्डडा का कार्यकाल खत्‍म हो चुका है. पार्टी उनकी जगह इस रोल के लिए नए नेता की तलाश कर रही है.

BJP New President: देवेंद्र फडणवीस को केंद्र में मिल सकता है नया रोल? फैमिली संग PM मोदी के साथ की मुलाकात

BJP News: जेपी नड्डा के बाद बीजेपी का नया राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष कौन होगा? नड्डा का कार्यकाल पहले ही समाप्‍त हो चुका है और अब वह केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन गए हैं. नए अध्‍यक्ष के चुने जाने तक उनको विस्‍तार मिला हुआ है. बीजेपी के अंदरखाने इस वक्‍त सबसे बड़ी चर्चा यही है कि नड्डा के बाद कौन नया राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सिलसिले में 24 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह,  बीएल संतोष (पार्टी जनरल सेक्रेटरी-संगठन) की बैठक हुई.  उसके बाद से फिर इन कयासों को बल मिला है कि बीजेपी जल्‍द ही पूर्णकालिक राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष घोषित करेगी. लेकिन उसके पहले बीजेपी अध्‍यक्ष पद की जिम्‍मेदारियों और समय देने की जरूरत को देखते हुए कार्यकारी अध्‍यक्ष नियुक्‍त करेगी और बाद में उनको ही अध्‍यक्ष बनाया जाएगा. 

गौरतलब है कि इस तरह का प्रयोग पार्टी पहले भी कर चुकी है. जब अमित शाह 2019 में पहली बार केंद्रीय गृह मंत्री बने उस वक्‍त वह राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी थे. जेपी नड्डा को पहले कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाया गया और उसके कुछ बाद उनको राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बन गया. पार्टी के जानकारों के मुताबिक इस तरह की व्‍यवस्‍था के पीछे का मकसद नए व्‍यक्ति को पूरी तरह से नए रोल के लिए तैयार करना है ताकि पार्टी का कहीं किसी स्‍तर पर कोई काम बाधित नहीं हो और सहज ढंग से पार्टी के कामकाज की जिम्‍मेदारी का नए व्‍यक्ति को हस्‍तांतरण हो सके. इसी पृष्‍ठभूमि में 27 जुलाई को महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पत्नी अमृता और बेटी दिविजा के साथ फडणवीस ने प्रधानमंत्री के साथ इस मुलाकात को एक 'शिष्टाचार भेंट' बताया. फडणवीस ने मोदी से मुलाकात के बाद कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आशीर्वाद महाराष्ट्र पर हमेशा रहा है और आगे भी रहेगा. जब भी मैं उनसे मिलता हूं, मुझे नई ऊर्जा और उनका मार्गदर्शन मिलता है.'' लेकिन इस मुलाकात के बाद ही इस बात के कयास लगाए जाने लगे हैं कि जेपी नड्डडा का स्‍थान देवेंद्र फडणवीस ले सकते हैं.

द न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि नए राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के रूप में बीजेपी की खोज कुछ नामों पर आकर टिक गई है. उनमें महाराष्‍ट्र से दो नाम आए हैं- देवेंद्र फडणवीस और पार्टी के जनरल सेक्रेट्री विनोद तावड़े. सूत्रों के मुताबिक नामों को लेकर आरएसएस और बीजेपी के बीच अभी तक सहमति नहीं बन पा रही है इसलिए ही नए पार्टी अध्‍यक्ष/कार्यकारी अध्‍यक्ष का नाम फाइनल नहीं हो पा रहा है. 

Howrah-Mumbai Express: मेल एक्‍सप्रेस की रफ्तार पर किसने लगाई ब्रेक? 2 दिन पहले वहीं 1 मालगाड़ी भी हुई थी डिरेल

देवेंद्र फडणवीस का आरएसएस से नाता
सूत्रों का कहना है कि आरएसएस इस पक्ष में है कि फडणवीस को पार्टी अध्‍यक्ष बनाया जाए. इससे केंद्र की राजनीति में उनको लंबी पारी खेलने का मौका मिलेगा. इसी बीच अपने परिवार के साथ फडणवीस की पीएम मोदी के साथ मुलाकात के ये मायने निकाले जा रहे हैं कि बीजेपी पार्टी का शीर्ष नेतृत्‍व भी फडणवीस को कोई महत्‍वपूर्ण भूमिका देना चाहता है. यानी फडणवीस को लेकर बीजेपी और आरएसएस के नाम पर सहमति बनती दिख रही है. 

हालांकि सूत्र ये भी कह रहे हैं कि बीजेपी के अंदर फडणवीस को लेकर दो मत चल रहे हैं कि या तो उनको मोदी कैबिनेट में जगह दी जाए या पार्टी चीफ बनाया जाए. लेकिन आरएसएस, फडणवीस उनके पार्टी प्रमुख बनाए जाने के पक्ष में है. उसका एक कारण ये भी है क्‍योंकि वो नागपुर से आते हैं. नागपुर में ही आरएसएस का हेडक्‍वार्टर है. वहीं से मेयर के रूप में उन्‍होंने राजनीतिक पारी शुरू की. जाति से ब्राह्मण हैं और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के करीब हैं. पीएम मोदी के साथ भी उनके अच्‍छे रिश्‍ते हैं. इस आधार पर ही कहा जा रहा है कि वो राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के पद के लिए वो सभी पक्षों के बीच आम सहमति के सबसे पसंदीदा उम्‍मीदवार के रूप में उभर रहे हैं. 

Trending news