Howrah-Mumbai Express: मेल की रफ्तार पर 'तिरपाल' ने लगाया ब्रेक? 2 दिन पहले वहीं 1 मालगाड़ी भी हुई थी डिरेल
Advertisement
trendingNow12359551

Howrah-Mumbai Express: मेल की रफ्तार पर 'तिरपाल' ने लगाया ब्रेक? 2 दिन पहले वहीं 1 मालगाड़ी भी हुई थी डिरेल

Howrah Mumbai Mail Accident: कहा जा रहा है कि जहां पर एक्‍सीडेंट हुआ है उसी के बगल में एक मालगाड़ी खड़ी थी. वो दो दिन पहले ही डिरेल हुई थी. उसके डिब्‍बों पर ऊपर से तिरपाल बिछा था. बगल से जब हावड़ा मुंबई मेल गुजर रही थी तो उन्‍हीं मे से कोई तिरपाल उड़कर इंजन साइड पर आ गया. ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया.  

Howrah-Mumbai Express: मेल की रफ्तार पर 'तिरपाल' ने लगाया ब्रेक? 2 दिन पहले वहीं 1 मालगाड़ी भी हुई थी डिरेल

Mumbai Train Accident: झारखंड में चक्रधरपुर के पास बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है. आज तड़के 3:45 बजे हावड़ा-मुंबई मेल (12810) पटरी से अचानक उतर गई. उसकी 18 बोगियां बेपटरी हो गईं. प्राथमिक सूचना के मुताबिक दो लोगों की मौत और 50 लोग घायल हो गए हैं. प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक हादसे की वजह की जो प्राथमिक सूचना निकलकर आ रही है वो ये है कि दो दिन पहले इसी रूट पर एक मालगाड़ी दो दिन पहले डिरेल हुई थी. बगल की पटरी पर उसके डिब्‍बे खड़े थे और उन पर ऊपर से तिरपाल बिछा था.

कहा जा रहा है कि इनमें से ही कोई तिरपाल हवा या किन्‍हीं वजह से उड़कर अचानक मेल एक्सप्रेस के इंजन साइड पर आ गया. घटनास्थल पर मुंबई मेल एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन चालक के शीशे पर मालगाड़ी का तिरपाल देखे जाने के कारण ऐसा कहा जा रहा है. इससे लगता है कि एक्सप्रेस के चालक को घटना के दौरान आगे कुछ दिखा नहीं होगा. नतीजतन ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए. लिहाजा मेल एक्‍सप्रेस की 18 बोगियां बेपटरी हो गईं और बगल में खड़ी मालगाड़ी के डिब्‍बों से टकरा गईं. कुछ डिब्बे आपस में चढ़ गए तो कई गति तेज होने के कारण बीच से मुड़ गए. ये भी कहा जा रहा है कि वहीं बगल में एक नाला था. कुछ डिब्‍बे छटककर वहां पहुंच गए और वहीं थम गए जिस कारण जानमाल का नुकसान कम हुआ. हालांकि ये प्रत्‍यक्षदर्शियों की बताई सूचना है और घटना की वजह की कोई आधिकारिक सूचना अभी तक सामने नहीं आई है. 

हादसे के वक्त अधिकांश यात्री गहरी नींद में सो रहे थे. तभी अचानक एक तेज आवाज और झटके के साथ कई डिब्बे एक के बाद एक पटरी से उतरते चले गए. ट्रेन के अंदर अफरा-तफरी मच गई. लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. ऊपर के बर्थ पर सो रहे कई यात्री नीचे गिर गए. सामान बिखर गया.

हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पूरी तरह से बाधित
फिलहाल रेलवे की टीम राहत और बचाव में जुटी है. कई यात्रियों को नजदीक के हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है. रिलीफ ट्रेन के साथ चक्रधरपुर रेल मंडल के कई सीनियर अफसर मौके पर पहुंचे हैं. चक्रधरपुर मंडल के सीनियर डीसीएम आदित्य कुमार चौधरी ने इस दुर्घटना की पुष्टि की है. सरायकेला जिला प्रशासन के मुताबिक दो यात्रियों की मौत हुई है. घायल यात्रियों को बस से अस्पताल ले जाया गया है. 

हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरे, 2 लोगों की मौत; एक दूसरे के ऊपर चढ़ गए कोच, देखें भयावह मंजर की तस्वीरें

हादसे की वजह से दक्षिण पूर्व रेलवे के टाटानगर-चक्रधरपुर खंड पर रेल परिचालन पूरी तरह ठप हो गया है. इस हादसे के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि कुछ ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है. क्रेन और अन्य मशीनों की मदद से डिब्बों को हटाने और फंसे हुए यात्रियों को निकालने का काम जारी है. हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पूरी तरह से बाधित है और अन्य ट्रेनों को डायवर्ट किया जा रहा है. 

हेल्‍पलाइन नंबर
इस हादसे के बाद रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर किए गए हैं. टाटानगर में 06572290324, चक्रधरपुर में 06587 238072, राउरकेला में 06612501072, 06612500244 और हावड़ा 9433357920, 03326382217 पर संपर्क किया जा सकता है.

Trending news