वेंटिलेटर बनाने वाली कंपनी के मालिक ने राहुल गांधी को दिया करारा जवाब, बोले- आप डॉक्टर नहीं हैं
Advertisement

वेंटिलेटर बनाने वाली कंपनी के मालिक ने राहुल गांधी को दिया करारा जवाब, बोले- आप डॉक्टर नहीं हैं

राहुल गांधी ने वेंटिलेटर्स की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए कहा था कि देश के कई प्रतिष्ठित अस्पताल, डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि AgVa कंपनी ने बेकार और दोयम दर्जे के वेंटिलेटर सप्लाई किए हैं.

फोटो-ANI

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने हाल ही में PM CARES फंड से खरीदे गए वेंटिलेटर्स पर सवाल खड़े किए थे. वेंटिलेट बनाने वाली कंपनी AgVa हेल्थकेयर पर राहुल ने खराब वेंटिलेटर सप्लाई करने का आरोप लगाया था. अब कंपनी के को फाउंडर प्रोफेसर दिवाकर वैश ने उन्हें करारा जवाब दिया है. आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आप डॉक्टर नहीं हैं. 

कंपनी का दावा है कि उसके वेंटिलेटर्स अन्य कंपनियों की तुलना में काफी अच्छे और सस्ते हैं. को फाउंडर दिवाकर वैश ने समाचार एजेंसी ANI से बातचीत में कहा कि, 'दिल्ली के LNJP अस्पताल ने हमारा वेंटिलेटर रिजेक्ट नहीं किया. मुंबई के JJ हॉस्पिटल और सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल में हमारी बात चल रही है. इन अस्पतालों ने थर्ड पार्टी से हमारे वेंटिलेटर्स इंस्टॉल करवाए जो ठीक से इंस्टॉल नहीं हो सके और डॉक्टर्स उसे इस्तेमाल नहीं कर पाए.'

दिवाकर ने कहा कि हमारा वेंटिलेटर यूनिक है. यह अन्य वेंटिलेटर्स की तुलना में 5 से 10 गुना सस्ता है. सामान्य वेंटिलेटर 10-20 लाख का आता है लेकिन हमारा वेंटिलेटर 1.5 लाख का है. ऐसे में हम पर आरोप लगाना गलत है. उन्होंने राहुल गांधी को चुनौती देते हुए कहा कि वह किसी भी डॉक्टर से वेंटिलेटर की जांच करवा सकते हैं. 

उन्होंने कहा कि हवा में 21% ऑक्सीजन होती है और कोरोना पेशेंट को कई बार 100% ऑक्सीजन की जरूरत होती है. हमारा वेंटिलेटर 21 से लेकर 100% के बीच में कोई भी वैल्यू दे सकता है. उन्होंने कहा कि हम वेंटिलेटर के अंदर ऑक्सीजन सेंसर लगा होता है. जिसकी पावर धीरे-धीरे कम होती है ऐसे में उसे कैलिबरेट करना होता है. ये बात हर डॉक्टर को पता है. 

आपको बता दें कि राहुल गांधी ने इन वेंटिलेटर्स की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए कहा था कि देश के कई प्रतिष्ठित अस्पताल, डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि AgVa कंपनी ने बेकार और दोयम दर्जे के वेंटिलेटर सप्लाई किए हैं, जिसमें ऑक्सीजन सप्लाई में गड़बड़ी करके दिखाया जाता है.

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा था कि PM CARES की अपारदर्शिता के कारण देश के लोगों का जीवन खतरे में डाला जा रहा है. 

Trending news