दिवाली पर पटाखे जलाने से आंखें होंगी खराब; ये है चीन का खुफिया प्लान? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई
Advertisement

दिवाली पर पटाखे जलाने से आंखें होंगी खराब; ये है चीन का खुफिया प्लान? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

Boycott Chinese Firecrackers On Diwali: वायरल मैसेज की पड़ताल करने पर उसमें किए गए दावों के बारे में पता चला है. मैसेज में चीन और पाकिस्तान के प्लान के बारे में बताया गया है.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: हिंदुओं के प्रमुख त्योहार दिवाली (Diwali 2021) को आने में अब कुछ दिन ही बचे हैं. कुछ लोगों ने दिवाली (Diwali) की तैयारी भी शुरू कर दी है. इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है कि चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) ने पटाखों और लाइटिंग वाली झालर के जरिए भारत से बदला लेने का प्लान बनाया है.

  1. मैसेज के गृह मंत्रालय से जारी होने का दावा
  2. पटाखों में कार्बन मोनो ऑक्साइड होने का दावा
  3. लाइटिंग वाली झालरों से आंखें खराब होने का दावा

वायरल हो रहे मैसेज में किया गया ये दावा

बता दें कि वायरल हो रहे मैसेज में ये बताया गया है कि ये खबर केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी की गई है. ये मैसेज विश्वजीत मुखर्जी के नाम पर लिखकर भेजा रहा है. इसमें विश्वजीत मुखर्जी को सीनियर इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर बताया गया है.

ये भी पढ़ें- अब बॉर्डर पार नहीं कर पाएगा चीन, अरुणाचल प्रदेश में पहली बार तैनात की गई एविएशन ब्रिगेड

पड़ताल में वायरल मैसेज निकला फेक

जान लें कि प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) ने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की है, जिसमें इसे झूठा पाया गया. ये खबर पूरी तरह से फेक है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसी कोई सूचना नहीं जारी की है.

चीन-पाकिस्तान का भारत से बदला लेने का प्लान!

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि खुफिया विभाग के अनुसार, पाकिस्तान कभी भी सीधे भारत पर हमला नहीं कर सकता है इसीलिए उसने भारत से बदला लेने के लिए चीन से कहा है. चीन ऐसे स्पेशल पटाखे भारत में भेज रहा है जिनमें कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस है. इस पटाखों के फूटने से वातावरण में कार्बन मोनो ऑक्साइड फैल जाएगी. इससे लोगों को अस्थमा की बीमारी हो सकती है.

वायरल मैसेज में ये भी लिखा है कि चीन की तरफ से लाइटिंग के लिए भेजी जा रहीं झालरें भी खतरनाक हैं. उनमें से ऐसी लाइट निकलती है जिससे आंखें खराब हो सकती हैं. इसमें अधिक मात्रा में पारा का इस्तेमाल किया गया है. हमें दिवाली पर सावधान रहना होगा और चीन के इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करें. इस मैसेज को हर भारतीय तक पहुंचा दें. जय हिंद.

LIVE TV

Trending news