DNA ANALYSIS: क्या आपको सही तरीके से लगाई गई Corona Vaccine? ऐसे करें पता और जानें क्या करें, क्या नहीं
Advertisement
trendingNow1935849

DNA ANALYSIS: क्या आपको सही तरीके से लगाई गई Corona Vaccine? ऐसे करें पता और जानें क्या करें, क्या नहीं

भारत में अभी कोविशील्ड और स्पू​तनिक वी लोगों को लगाई जा रही है, लेकिन ये स्टडी कहती है कि इस वैक्सीन को लगाने का तरीका सही नहीं है.

DNA ANALYSIS: क्या आपको सही तरीके से लगाई गई Corona Vaccine? ऐसे करें पता और जानें क्या करें, क्या नहीं

नई दिल्ली: हमारी ये खबर उन लोगों के लिए है, जो अब भी वैकेशन से पहले वैक्सीन लगवाना चाहते हैं. जर्मनी की म्युनिक यूनिवर्सिटी और इटली के एक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपनी नई स्टडी में चौंकाने वाली जानकारी देते हुए बताया है कि वैक्सीन लगाने के गलत तरीके से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग यानी खून के थक्के जम सकते हैं. इसलिए हम चाहते हैं कि आप हमारी इस खबर को बहुत ध्यान से देखें और वैक्सीन लगवाते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि आपको वैक्सीन कैसे लगाई जा रही है.

सबसे पहले आपको इस नई स्टडी के बारे में बताते हैं.

गलत तरीके से वैक्सीन लगवाने का नुकसान

इसमें बताया गया है कि कोरोना की जो वैक्सीन्स, Adeno Virus से विकसित की गई हैं, उन्हें कई देशों में गलत तरीके से लगाया जा रहा है. Adeno Virus उस वायरस को कहते हैं, जो जानवरों और इंसानों में पाया जाता है और ये वायरस बुखार, निमोनिया और डायरिया जैसी बीमारियों की भी वजह होता है. 

हालांकि इस वायरस का इस्तेमाल वैक्सीन बनाने के लिए भी होता है और इस समय ऐसी तीन वैक्सीन्स हैं, जो इसकी मदद से तैयार की गई हैं.

इनमें एक है एस्ट्राजेनेका, जो भारत में कोविशील्ड के नाम से लगाई जा रही है.

दूसरी है स्पुतनिक वी, जो रूस की वैक्सीन है.

और तीसरी है, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन.

भारत में अभी कोविशील्ड और स्पू​तनिक वी लोगों को लगाई जा रही है, लेकिन ये स्टडी कहती है कि इस वैक्सीन को लगाने का तरीका सही नहीं है और अगर ये वैक्सीन मांसपेशी यानी मसल में नहीं लगाई जाए तो इससे ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बढ़ जाता है. 

ऐसे लगवाएं वैक्सीन

जब सिरिंज से वैक्सीन को आपके शरीर में इंजेक्ट किया जाता है तो इसकी नीडल टिप यानी सुई मांसपेशी तक पहुंचनी चाहिए क्योंकि, ये वैक्सीन मांसपेशी यानी मसल में लगाई जाती है. लेकिन अभी कई मामलों में ऐसा देखा गया है कि वैक्सीन लगाने के लिए पहले स्किन को खींचा जाता है और फिर इसका इंजेक्शन लगाया जाता है. इससे होता ये है कि वैक्सीन मसल तक पहुंचने के बजाय उससे पहले ही ब्लड वेसल्स में रुक जाती है.

ब्लड वेसल्स, हमारे शरीर में खून की उन धमनियों को कहते हैं, जिनकी मदद से शरीर में खून का प्रवाह बना रहता है और इस नई स्टडी में यही बात पता चली है कि ब्लड वेसल्स में वैक्सीन लगने से लोगों को ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत हो रही है. इसलिए अगली बार आप जब भी वैक्सीन लगवाने जाएं तो इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपको वैक्सीन कैसे लगाई जा रही है.

अगर आप कोविशील्ड या स्पु​तनिक वी लगवा रहे हैं तो इनमें स्किन को खींच कर वैक्सीन लगाने की जरूरत नहीं है. ऐसा होने पर आप आपत्ति जता सकते हैं और इसकी जानकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी दे सकते हैं. इसके अलावा आज हमने आपके लिए वैक्सीन को लेकर क्या करें और क्या न करें की एक पूरी लिस्ट तैयार की है.

वैक्सीन को लेकर क्या करें और क्या नहीं

सबसे पहले हम आपको ये बताते हैं कि वैक्सीन लगवाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना है?

पहली बात केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा बनाए गए टीकाकरण केन्द्रों पर ही जाकर वैक्सीन लगवाएं. अगर आपको कोई ये कहता है कि वो अपनी टीम भेज कर आपको आपके घर पर ही वैक्सीन लगवा देगा तो ऐसे लोगों की बातों में न आए क्योंकि, इससे आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं और इस बात की भी संभावना है कि आपको गलत वैक्सीन लगा दी जाए. यानी पहली बात आपको ये ध्यान रखनी है कि वैक्सीन, टीकाकरण केन्द्रों पर ही लगाई जाएगी और इसके लिए आपको कोविन, उमंग और आरोग्य सेतु ऐप पर ही अपॉइंटमेंट लेनी होगी.

दूसरी बात वैक्सीन लगवाते समय इस बात की जांच जरूर करें कि आपको कौन सी वैक्सीन लगाई जा रही है. केंद्र सरकार कहती है कि वैक्सीन लगाने से पहले हर व्यक्ति को ये बताना जरूरी है कि उसे कौन सी वैक्सीन लगाई जा रही है. 

अगर किसी टीकाकरण केन्द्र पर स्वास्थ्यकर्मी ऐसा नहीं करते तो आप खुद से भी पूछ सकते हैं और इसकी जानकारी भी ले सकते हैं कि किस वायल से आपको वैक्सीन लगाई जा रही है. अभी कुछ ऐसी खबरें आई हैं, जिनमें ये बात पता चली कि लोगों को वैक्सीन का खाली इंजेक्शन लगा दिया गया.

तीसरी बात वैक्सीन लगवाने के बाद आधे घंटे वैक्सीनेशन सेंटर पर जरूर रुकें. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वैक्सीन लगने के आधे घंटे के अंदर उसके साइड इफेक्ट्स दिख जाते हैं. इसलिए अगर वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको रुकने के लिए नहीं भी कहा जाता है, तब भी आपको रुकना चाहिए और ये देखना चाहिए कि कहीं आपको वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हुआ.

चौथी बात अगर आपको पहले से कोई बीमारी है या आप किसी बीमारी की दवाई ले रहे हैं तो वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें.

और पांचवीं बात आपको ये ध्यान रखनी है कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहना है.

अब आपको बताते हैं कि वैक्सीन लगवाते समय आपको क्या नहीं करना है?

पहली बात अपॉइंटमेंट लेने के बाद वैक्सीन जरूर लगवाएं वर्ना वैक्सीन बर्बाद हो जाएगी. अभी बहुत से लोग अपॉइंटमेंट लेने के बाद वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं जा रहे हैं, इसलिए आपको ऐसा नहीं करना है.

दूसरी बात वैक्सीन लगवाते समय स्वास्थ्यकर्मियों को जरूर बताएं कि आपको पहले से कोई बीमारी है या नहीं और आपने उस समय कोई दवाई खाई हुई है या नहीं. इसका सीधा असर वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स में दिखेगा, इसलिए इस बात को हल्के में न लें.

तीसरी बात वैक्सीन लगवाने से 24 घंटे पहले तक शराब का सेवन न करें.

चौथी बात वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स होने पर आपको खुद का डॉक्टर बिल्कुल नहीं बनना है. कोई भी दवाई बिना डॉक्टर की सलाह के न लें.

और पांचवीं बात अपने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर शेयर न करें, उसका गलत इस्तेमाल हो सकता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news