DNA ANALYSIS: कोरोना संकट के बीच Humanoid Robot ग्रेस से मिलिए, ऐसे करती है मरीजों की देखभाल
Advertisement
trendingNow1918021

DNA ANALYSIS: कोरोना संकट के बीच Humanoid Robot ग्रेस से मिलिए, ऐसे करती है मरीजों की देखभाल

अगले 125 सालों में रोबोट्स इंसानों से जुड़ा हर काम करने में सक्षम हो जाएंगे. यानी वर्ष 2146 तक दुनिया में इंसानों से जुड़ा हर काम रोबोट्स करते दिखने लगेंगे.

DNA ANALYSIS: कोरोना संकट के बीच Humanoid Robot ग्रेस से मिलिए, ऐसे करती है मरीजों की देखभाल

नई दिल्ली: वो दिन दूर नहीं जब आपके घर का हर काम एक रोबोट करेगा. देखा जाए तो आपके घर के बहुत से काम मशीनों के जरिए आज भी होते हैं. कपड़े या बर्तन धोने की मशीन, पानी गर्म करने या ठंडा करने की मशीन, यहां तक की घर की सफाई के लिए भी मशीनें आपके पास होंगी, लेकिन अब समय है रोबोट्स का और ये मशीन की तरह दिखने वाले रोबोट नहीं, बल्कि इन्हें Humanoid Robot कहा जाता है.

अब हम आपकी मुलाकात एक Humanoid Robot ग्रेस से करवाएंगे. ग्रेस असल में पहली Humanoid Robot सोफिया की छोटी बहन है.

14 फरवरी 2016 को पहली बार दुनिया सोफिया से मिली थी. बिल्कुल इंसानों की तरह दिखने वाली सोफिया को देखकर सभी दंग रह गए थे. यही नहीं इस Humanoid Robot को वर्ष 2017 सऊदी अरब ने अपनी देश की नागरिकता भी दे दी थी.

हालांकि सोफिया Humanoid Robots की ब्रांड एम्बेसडर बनकर रह गई. हॉन्ग कॉन्ग की जिस Hanson Robotics ने सोफिया को बनाया था, उसी ने अब सोफिया की बहन ग्रेस को तैयार किया है. ग्रेस को नर्स का काम दिया गया है. कोरोना संक्रमण काल में Humanoid Robot ग्रेस उन मरीजों की देखभाल कर सकती है, जिनके पास जाने से स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित होने का खतरा बना रहता है.

ग्रेस का नर्स की तरह काम करना मेडिकल क्षेत्र में क्रांति साबित हो सकता है. हमने इस पर आपके लिए एक रिपोर्ट तैयार की है, जो आपकी मुलाकात ग्रेस से भी करवाएगी और ये भी बताएगी आज से 50 वर्षों के बाद दुनिया कैसी होगी.

अब हम आपको ये बताते हैं कि क्या रोबोट्स इंसान की जगह ले सकते हैं?

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के फ्यूचर ऑफ ह्यूमैनिटी इंस्टीट्यूट ने दुनिया के 353 वैज्ञानिकों से बात करके इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश की थी कि आखिर Robots कब तक इंसानों से जुड़े सभी काम पूरी तरह से करने योग्य बन जाएंगे.

-इस अध्ययन में तब ये बात पता चली कि ट्रक ड्राइवरों का काम रोबोट्स अगले 25 साल में करने लगेंगे.

-रिटेल इंडस्ट्री का काम अगले 10 सालों में रोबोट्स संभाल लेंगे.

- इतना ही नहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के पैमाने पर बेस्ट सेलिंग नॉवेल लिखने का काम रोबोट्स अगले 25 से 50 साल में करने लगेंगे.

-इंसानों की सर्जरी का काम अगले 25-50 साल में रोबोट्स के हवाले हो जाएगा.

-गणित की रिसर्च का काम भी अगले 50 साल में रोबोट्स को दे दिया जाएगा.

-और लगभग अगले 125 सालों में रोबोट्स इंसानों से जुड़ा हर काम करने में सक्षम हो जाएंगे. यानी वर्ष 2146 तक दुनिया में इंसानों से जुड़ा हर काम रोबोट्स करते दिखने लगेंगे. हालांकि वैज्ञानिक ऐसा होने की 50 प्रतिशत संभावना ही व्यक्त करते हैं.

Trending news