LAC पर समझौते के बाद सिर झुकाकर लौट रहा 'सुपर पावर' China
Advertisement
trendingNow1849935

LAC पर समझौते के बाद सिर झुकाकर लौट रहा 'सुपर पावर' China

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए एक समझौता हुआ है जिसके तहत दक्षिण पैंगोंग लेक एरिया में भारत की सेना फिंगर तीन से पीछे गई है और चीन की सेना फिंगर 8 से पीछे. इसी साल 11 फरवरी को दोनों देशों की सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया था.

LAC पर समझौते के बाद सिर झुकाकर लौट रहा 'सुपर पावर' China

नई दिल्‍ली: आज हम आपको एक ऐसे चीन के बारे में बताएंगे, जिसकी दुनिया में किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी.  दुनिया में अपनी अकड़ और जबरदस्ती के लिए बदनाम चीन को झुकना पड़ा है और पीछे हटना पड़ा है. भारत-चीन सीमा में दक्षिण पैंगोंग झील के किनारे से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें चीन पीठ दिखा कर लौट रहा है. 

fallback

ऐसा उसे भारत के सामरिक, राजनयिक और राजनीतिक प्रयासों की वजह से करना पड़ रहा है. भारत और चीन के बीच हुए समझौते के बाद इसी साल 11 फरवरी को दोनों देशों की सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया था. तब भी हमने आपको वहां की तस्वीरें दिखाई थीं. पर भारतीय सेना को चीन के चरित्र पर विश्वास नहीं है इसलिए चीन के हर कदम पर नजर रखी जा रही है. चीन की कुख्यात युद्धनीति कहती है, जहां जाओ जमकर बैठ जाओ और फिर कभी मत लौटो. पर अभी जो दिख रहा है, वो चीन की वॉर थ्‍योरी से बिल्कुल अलग है. 

fallback

इन तस्वीरों की असली खुशी उन चेहरों पर महसूस की जा सकती है जिन्होंने वर्ष 1962 में चीन के हाथों भारत की हार का अपमान महसूस किया था. हम वो भाग्यशाली हिन्दुस्तानी हैं जो सिर झुका कर लौटते चीन की तस्वीर देख रहे हैं. ये तस्वीरें उस सबूत गैंग के लिए भी जरूरी थीं जो भारत की कामयाबी पर विश्वास नहीं करते और हर चीज का सबूत मांगते हैं.

fallback

सबूत गैंग शायद इसके बाद भी चीन के पीठ दिखाने पर विश्वास न करे. पर जो लोग ये विश्वास करते हैं कि भारत बदल रहा है और आगे बढ़ रहा है वो इस वीडियो में अपना सम्मान खोज लेंगे.

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए एक समझौता हुआ है जिसके तहत दक्षिण पैंगोंग लेक एरिया में भारत की सेना फिंगर तीन से पीछे गई है और चीन की सेना फिंगर 8 से पीछे. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news