DNA With Sudhir Chaudhary: अब सुपरमैन की तरह उड़ने के लिए हो जाइए तैयार
Advertisement
trendingNow11180466

DNA With Sudhir Chaudhary: अब सुपरमैन की तरह उड़ने के लिए हो जाइए तैयार

DNA With Sudhir Chaudhary: किसी सुपरपावर के मिलने की बात सोचकर सबसे पहले उड़ने की बात ध्यान में आती है, अब इंसानों के लिए सच में उड़ने वाला सूट तैयार किया जा रहा है. 

DNA With Sudhir Chaudhary: अब सुपरमैन की तरह उड़ने के लिए हो जाइए तैयार

DNA With Sudhir Chaudhary: आज हम आपको एक शानदार हवाई सफर पर लेकर चलते हैं, आपने Marvel Studios की फिल्मों में Iron Man को अपना खास तरह का Suit  पहन कर आसमान में उड़ते देखा होगा. लेकिन अब ये कोई कल्पना नहीं रह गई है. England में अब इस जेट सूट के जरिए emergency में लोगों तक medical help पहुंचाने की तैयारी की जा रही है. 

जेट सूट बनाएगी ये कंपनी

Great North Air Ambulance नाम की एक emergency services अपने स्टाफ को jet suit पहन कर उड़ने की ट्रेनिंग दे रही है और इसके लिए इसने jet suit बनाने वाली company Gravity Industries के साथ हाथ मिलाया है.

इतनी तेज है इसकी रफ्तार

इस jet suit के इस्तेमाल का खर्च हेलिकॉप्टर की तुलना में काफी कम है और इसके लिए सिर्फ एक व्यक्ति की ही जरूरत होती है. और दूसरा इसकी सहायता से मुसीबत में फंसे लोगों तक जल्दी से मदद भी पहुंचाई जा सकती है. ये जेट सूट करीब 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से उड़ सकता है और 12 हजार फीट तक की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंच सकता है.

मेडिकल क्षेत्र की बड़ी उपलब्धि

अगर ये ट्रायल पूरी तरह कामयाब रहते हैं तो ये मेडिकल क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी. हमारे देश में भी इस तरह के जेट सूट search और rescue missions में काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं,

Trending news