गलत चालान कट गया है तो टेंशन ना लें, घर बैठे यूं कैंसल कराएं चालान
Advertisement
trendingNow1727276

गलत चालान कट गया है तो टेंशन ना लें, घर बैठे यूं कैंसल कराएं चालान

ओवर स्पीड, रेडलाइट जंप और स्टॉप लाइन से आगे गाड़ियां न बढ़े इसके लिए दिल्ली में जगह-जगह पर डिजिटल कैमरे लगाए गए थे.जो ऑटोमैटिक तरीके से नियम तोड़ने वाली गाड़ी की नंबरप्लेट रीड करके चालान जनरेट करते हैं, लेकिन ये कैमरे कई बार नंबरप्लेट को ठीक तरह से रीड नहीं कर पाते इसलिए गलती करने वाले के बजाय किसी और का चालान कट जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप राजधानी दिल्ली (Delhi) में रहते है, आपके पास गाड़ी है और आपका गलत चालान कट गया है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल देश में लॉकडाउन खत्म होने के बाद अनलॉक की प्रकिया शुरू हुई, तो दिल्ली के ट्रैफिक पर भी पहले जैसा दबाव लौटा. इसी दौरान दिल्ली वाले गलत चालान मिलने की शिकायत से परेशान नजर आए. दरअसल ओवर स्पीड (Over Speed), रेडलाइट (Red light) जंप और स्टॉप (Stop) लाइन से आगे गाड़ियां न बढ़े इसके लिए दिल्ली में जगह-जगह पर डिजिटल कैमरे लगाए गए थे. जो ऑटोमैटिक तरीके से नियम तोड़ने वाली गाड़ी की नंबरप्लेट रीड करके चालान जनरेट करते हैं, लेकिन ये कैमरे कई बार नंबरप्लेट को ठीक तरह से रीड नहीं कर पाते इसलिए गलती करने वाले की बजाय किसी और का चालान कट जाता है. ऐसे में कार मालिक को चिंता रहती है कि आखिर गलत कटे हुए चालान को कैसे कैंसल कराया जाए.

  1. ट्रैफिक पुलिस हेल्पलाइन या ईमेल पर शिकायत करें
  2. सोशल मीडिया पर शिकायत करने की सुविधा मौजूद
  3. वेरिफिकेशन के बाद रद्द हो जाएंगे गलत कटे चालान
  4.  

ये है असल वजह -
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक कई बार लोगों की गाड़ी की नंबरप्लेट पर या तो नंबर सही तरीके से नहीं लिखे होते हैं, या फिर नंबरप्लेट पर कीचड़ लगा होने अथवा किसी और वजह से नंबर साफ नजर नहीं आते और गलत चालान जनरेट हो जाता है.कैमरे गलत चालान ना काटें, इस समस्या का फिलहाल ट्रैफिक पुलिस के पास कोई स्थायी समाधान नहीं है.पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यह एक तकनीकी सिस्टम है और जिसकी एक्यूरेसी कई चीजों पर निर्भर करती है. ऐसे में कई बार अलग-अलग कारणों के चलते गलत चालान कट जाते हैं. इसीलिए यह व्यवस्था इस तरह रखी गई है कि अगर किसी का गलत चालान कटा हो, तो उसे कैंसल किया जा सके.

ये भी पढ़ें- Debit Card से नहीं होगा फ्रॉड, अगर अपना लेंगे ये 10 ATM सुरक्षा मंत्र

गलत चालान का समाधान - 
अगर आपका भी किसी वजह से गलत चालान कट गया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, इस तरह परेशान कोई भी पीड़ित ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और ई-मेल के जरिए भी इसकी जानकारी दी जा सकती है. वेरिफिकेशन के बाद गलत कटा हुआ चालान कैंसल कर दिया जाएगा और उसके लिए लोगों को किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा. हालांकि, ई-मेल पर शिकायत भेजने के बाद भी कई लोगों के मेल बाउंस बैक होने की समस्या आ रही थी यानि मेल करने के बाद भी उन्हें कोई जवाब नहीं मिला और चालान भी कैंसल नहीं हुआ. अब ऐसी सभी शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए उनका निपटारा किया जा रहा है. 

सोशल मीडिया से समाधान -
लोगों की सहूलियत के लिए अब ट्रैफिक पुलिस सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों के साथ एक फॉरमेट भी शेयर कर रही है, जिसमें स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि गलत चालान कटने पर लोग किस तरह अपनी शिकायत भेज सकते हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news